इम्युनिटी तथा इच्छा शक्ति से आसान बन जाएगी कोरोना वायरस संक्रमण से जंग

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच अभी तक कोई भी वैक्सीन विकसित न होने के साथ ही लगातार बढ़ते संक्रमितों से विश्व परेशान है। चिकित्सा की हर विधि में इससे निपटने के तरीके खोजे जा रहे हैं। एलोपैथ के साथ होम्योपैथ तथा आयुर्वेद के धुरंधर भी इसकी तोड़ खोजने में लगे हैं, इसके बीच फिलहाल एक बड़ा उपाय सभी के सामने आया है। शरीर की इम्युनिटी तथा इच्छा शक्ति को मजबूत करके कोविड-19 से जंग को लड़ने के साथ जीता जा सकता है।

कोरोना वायरस आसानी से पीछा छोड़ने वाला नहीं है, ऐसे में शरीर को मजबूत करके इसके लंबी लड़ाई लड़ी जा सकती है। एंटीबॉडी से इसकी लंबी लड़ाई चलती है। ऐसे में इम्युनिटी ढाल बनती है और हमारी मजबूत इच्छा शक्ति संघर्ष करती है। विश्व में इन दिनों बड़ी संख्या में लोग कोरोना वायरस से संक्रमण से उबर भी रहे हैं। कोरोना के संक्रमण की तुलना में मौत के आंकड़े कम हैं। ऐसा संभव है मजबूत इम्युनिटी तथा इच्छा शक्ति से।

माना जा रहा है कि कोरोना वायरस शरीर में गले से प्रवेश करने के बाद फेफड़े में और पिर फेफड़े में एक कोशिका के अंदर घुसने के बाद उन पर कब्जा कर लेता है। फेफड़े में इपिथियन टिशू पर कब्जा करने के बाद शरीर पर उसका नियंत्रण हो जाता है। वह अलग अलग कोशिकाओं को अंदर घुसकर उन्हेंं खत्म करना शुरू कर देता है। फेफड़ों में बहुत सारे वायरस होने के कारण इंसान लगातार कमजोर होता जाता है। वह मौत के करीब पहुंचने लगता है। इसी अवसर पर शरीर की इम्युनिटी का काम शुरू होता है। हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम हमारा बॉडीगार्ड होता है। यह हमारे शरीर पर हमला करने वाले वायरस व बैक्टीरिया का प्रतिरोध करता है। मजबूत इम्यून सिस्टम से ही हम कई बीमारियों से जंग लड़ सकते हैं। इम्यून सिस्टम हमारे शरीर में एंटीबॉडी के रूप में एक बड़ा सुरक्षा कवच (एंटीबॉडी) तैयार करता है। यह सुरक्षा कवच हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता का विकास करने के साथ समस-समय पर वायरस पर हमला भी करता है।