यूपी में फिल्म सिटी की शुरूआत की तारीख मुकर्रर

लखनऊ : यूपी में फिल्म सिटी अब हकीकत बनने जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फिल्म सिटी की शुरूआत होने की तारीख मुकर्रर कर दी है। उन्होंने स्पष्ट कहा कि गौतमबुद्धनगर (नोएडा) में बन रही फिल्म सिटी में 2022 तक फिल्मों की शूटिंग शुरू हो जानी चाहिए। सरकार का जोर शूटिंग के साथ ही कलाकार भी तैयार करने पर है, ताकि युवा अपने सपनों को सच कर सकें।

यूपी फिल्म सिटी की विस्तृत कार्ययोजना विश्वस्तरीय कंसल्टेंट सीबीआरई ने बनाई। इसका प्रस्तुतीकरण सोमवार को यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सरकारी आवास पर किया।

इस पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में फिल्म सिटी के विकास के लिए सभी जरूरी संसाधन हैं। यीडा क्षेत्र में एक हजार एकड़ में विकसित होने जा रही इस फिल्म सिटी में फिल्म, टीवी, ओटीटी निर्माण से जुड़े सभी आयामों का पूरा समावेश होना चाहिए। अभिनय से लेकर फिल्म और टीवी से जुड़े सभी प्रशिक्षण देने के लिए चालीस एकड़ क्षेत्र में इंस्टीट्यूट भी बनाया जाएगा। प्रदेश के युवा यहां प्रशिक्षण लेकर अपने सपनों को साकार कर सकेंगे।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया कि वीएफएक्स, एनिमेशन और गेमिंग इंडस्ट्री के सुनहरे भविष्य को देखते हुए यहां इसके विकास की व्यवस्था भी की जाए। थीम आधारित मनोरंजन पार्कों की स्थापना इसे पर्यटन स्थल के रूप में भी लोकप्रिय बनाएगी। उन्होंने कहा कि प्रोजेक्ट के स्वरूप के संबंध में भारत के साथ-साथ विश्व के प्रतिष्ठित फिल्म निर्माताओं, निर्देशकों, स्टूडियो, तकनीशियनों से भी परामर्श लिया जाए, ताकि उत्तर प्रदेश की फिल्म सिटी के रूप में दुनिया की एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री को नया ठिकाना मिल सके। उन्होंने कहा कि ऐसे प्रयास हों, जिससे वर्ष 2022 तक यहां शूटिंग शुरू हो सके।