नकली नोटों का कारोबार कर रहा सपा नेता गिरफ्तार

गाजीपुर : यूपी में नकली नोटों से जुडा एक सनसनीखेस मामला सामने आया है। समाजवादी पार्टी के कथित नेता मान सिंह उर्फ राजा मान सिंह को गाजीपुर थाना की पुलिस ने नकली नोटों के कारोबार के आरोप में गिरफ्तार किया है। मान सिंह अयोध्या के पूरा कलंदर स्थित सरियावां गांव का रहने वाले हैं। वह पहले गांव के प्रधान थे और वर्तमान में जिला पंचायत सदस्य हैं।

पुलिस के मुताबिक शातिर मान सिंह लंबे समय से जाली नोटों का कारोबार कर रहा था। उसने जानकीपुरम के पवन कुमार को 10 लाख असली रुपयों के बदले 50 लाख रुपये के जाली नोट देने का झांसा दिया था।

मानसिंह ने जाली नोट देने के लिए पवन को विभूतिखंड में हयात होटल के पास बुलाया और उसे एक बैग में रखकर नोटों की 10 गड्डियां दी जिनमें ऊपर 100-100 रुपये के नोट लगे थे जबकि भीतर जाली नोट रखे गए थे।

मान सिंह ने कहा था कि, बैग में साढ़े तीन लाख रुपये हैं। बाकी की रकम शाम को मिल जाएगी। मान सिंह के जाने के बाद जब पवन ने बैग खोलकर देखा तो उसमें सिर्फ 5 नोट असली थे। उसने मानसिंह को फोन करके इस बात पर नाराजगी जताई और पुलिस से संपर्क किया।

 पुलिस ने मान सिंह को घेराबंदी कर दबोच लिया। उसकी गाड़ी की तलाशी में नोटों की 5 और गड्डियां बरामद हुई हैं जिसमें 500 और 100 रुपये के नकली नोट लगे थे।

पुलिस के मुताबिक मानसिंह के खिलाफ अयोध्या में अलग-अलग धाराओं के 14 मुकदमे दर्ज हैं। उसने कई लोगों को जाली करेंसी के नाम पर ठगा है। कई पीड़ित सामने आए हैं जिनकी शिकायत पर उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की कार्रवाई की जा रही है।