घोषणा पत्र के सहारे 2022 में धमाका करने को तैयार सपा

लखनऊ  : समाजवादी पार्टी प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर काफी सक्रिय दिख रहे हैं। अखिलेश यादव पार्टी की मजबूती के लिए जहां फॉर्मूले इजाद कर रहे हैं तो वहीं अब घोषणा पत्र को लेकर भी पार्टी की तरफ से लगातार काम किया जा रहा है और अब पार्टी सूत्रों से मिली जानकारी से पता चला है कि अखिलेश यादव ने 2022 के लिए अपने घोषणा पत्र की रुपरेखा को तैयार कर लिया है। अखिलेश यादव की तरफ से कोशिश की जा रही है कि हर हाल में युवा वर्ग को साथ में रखा जाए और युवाओं के जरिए पार्टी की जीत को आसान किया जा सके साथ ही किसानों और महिलाओं पर भी इस बार फोकस किया जाएगा।

अखिलेश यादव की कोशिश है कि पिछली सरकार की जो योजनाएं बीजेपी ने बंद कर दी उन योजनाओं को फिर से सरकार बनने पर शुरू किया जाएगा इसके अलावा सरकार बनने पर और भी कई अहम योजनाओं को शुरू करने का प्लान अखिलेश यादव की तरफ से बनाया जा रहा है।

 जानते हैं कि अखिलेश यादव ने आखिर क्या मास्टर प्लान तैयार किया है और क्या घोषणा पत्र में खास होने वाला है। सपा के 2022 विधानसभा चुनाव के ‘घोषणा पत्र’ में समाजवादी पेंशन योजना, मुफ्त लैपटॉप, छात्रों के लिए मुफ्त स्मार्टफोन और डेटा, महिलाओं के नाम पर प्रॉपर्टी रजिस्टर कराने पर स्टांप ड्यूटी पर ज्यादा रिबेट और नौकरियां तैयार करना शामिल हो सकता है। घोषणा पत्र का फोकस किसानों, रोजगार निर्माण के साथ-साथ महिलाओं, स्वास्थ्य और शिक्षा पर होगा। फिलहाल, लोगों के साथ जो वादे किए जाएंगे, उन्हें लेकर जमीनी स्तर पर डेटा जुटाने और योजना की संभाव्यता का काम किया जा रहा है। इसे अक्टूबर के अंत तक पूरा किया जाएगा। जबकि, तारीख की घोषणा पार्टी नेतृत्व की तरफ से की जाएगी। जानकारी मिली है कि घोषणा पत्र का सबसे मुख्य हिस्सा छात्रों को लेकर हो सकता है।

सपा के पुराने शासन की तरह उन्हें केवल लैपटॉप ही नहीं, बल्कि ऐसे समय में मुफ्त डेटा और स्मार्टफोन की उम्मीद भी कर सकते हैं, जब ऑनलाइन शिक्षा का दौर है…पार्टी प्रवक्ता और पार्टी की राष्ट्रीय महिला सभा प्रमुख जूही सिंह ने बताया, ‘समाजवादी पार्टी की तरफ से कई योजनाएं चलाई जाती थी, जिन्हें बीजेपी सरकार की तरफ से निलंबित कर दिया गया है। हमारा मुख्य ध्यान अलग-अलग योजनाओं के जरिए महिलाओं को सशक्त करना, महिलाओं को तत्काल और दीर्घ अवधि की राहत देना, हमारे युवाओं के लिए रोजगार के मौके तैयार करना और उत्तर प्रदेश की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को बेहतर बनाना होगा ।

उन्होंने कहा कि समाजवादी पेंशन योजना के तहत महिलाओं को प्रति माह दी जाने वाली 500 रुपये की राशि को बढ़ाया जाएगा। जूही सिंह ने कहा, ‘इससे पहले डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर के जरिए महिलाओं को 500 रुपये मिलते थे। इस बार इसे विशेष रूप से तीन या चार गुना बढ़ाया जाएगा। समाजवादी पार्टी सरकार के लिए बच्चों और गर्भवती महिलाओं का पोषण प्राथमिकता पर होगा। उन्होंने कहा कि रोजगार निर्माण पर भी ध्यान होगा, क्योंकि राज्य में शिक्षकों और चिकित्सकों की कमी है। जूही सिंह ने कहा, ‘फिलहाल, राज्य में स्वास्थ्य संरचना की भी कमी है और यह राज्य के लिए बड़ी चुनौती है। हम महिलाओं के नाम से जमीन खरीदने पर ज्यादा रिबेट की घोषणा करने जा रहे हैं। पहले ये 0.5% थी, जिसे एक बार समाजवादी सरकार के गठन पर बढ़ाया जाएगा।

 समाजवादी पार्टी की तरफ से घोषणा पत्र को बेहतर बनाने के लिए लगातार काम किया जा रहा है सपा का दावा है कि इस बार का घोषणा पत्र आवाम की उम्मीदों को पंख देगा और आने वाले वक्त में आवाम को नई बनने वाली सपा सरकार घोषणा पत्र का हर वादा पूरा कर खुशियों की सौगात देगी।