भारत ने दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन 4 विकेट खोकर बनाए 221 रन

नई दिल्ली : भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच मुबई के वानखेडे स्टेडियम में खेला जा रहा है।आउटफील्ड और खराब पिच की वजह दूसरे टेस्ट मैच का टॉस साढे 11 बजे हुआ। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक पहली पारी में 4 विकेट खोकर 221 रन बनाए।

टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को एक सधी शुरूआत सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल और शुभमन गिल ने दिलाई।भारत को पहला झटका शुभमन गिल के रूप मे लगा। गिल 71 गेंदों में 44 रन बनाकर एजाज पटेल का शिकार हुए।भारत को दूसरा झटका चेतेश्वर पुजारा के रूप में लगा पुजारा शून्य के निजि स्कोर पर वापस पवेलियन लौटे। पुजारा के साथ साथ कप्तान विराट कोहली  को भी बिना खाता खोले वापस पवेलियन जाना पड़ा। श्रेयस अय्यर एजाज पटेल की गेंद पर 18 रन बनाकर कैच आउट हुए और उन्होंने 41 गेंदों का सामना किया।

सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल 246 गेंदों में शानदार 120 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि विकेटकीपर रिद्धमान शाह 25 रन बनाकर नाबाद हैं।

दूसरे टेस्ट मैच में कप्तान विराट कोहली का वापसी हुई तो वहीं उपकप्तान अजिंक्य रहाणे को चोट की वजह से बाहर होने पडा। अजिंक्य के साथ ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और तेज गेंदबाज इशांत शर्मा को चोट के कारण दूसरे टेस्ट से बाहर होना पड़ा। भारतीय टीम के तीन खिलाड़ी चोट के कारण दूसरे टेस्ट मैच से बाहर हुए, जबकि न्यूजीलैंड की टीम के कप्तान केन विलियमसन को भी चोट के कारण मुंबई टेस्ट मैच से बाहर होना पड़ा।

आइसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेले जा रही इस टेस्ट सीरीज को जीतने के लिए ये मुकाबला अहम है, क्योंकि कानपुर में खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रा रहा था। ऐसे में मुंबई टेस्ट मैच को जो टीम जीतेगी, वही टीम इस सीरीज की विजेता घोषित होगी। ऐसे में दोनों टीम की निगाहें मैच के साथ-साथ सीरीज जीतने पर होंगी।