ये सिर्फ जीत नहीं महाजीत है! ऑस्ट्रेलिया की बर्बादी की पूरी दास्‍तान है! सिर्फ 4 खिलाडि़यों ने मिलकर कंगारूओं को रौंद दिया

टीम इंडिया ने आज इतिहास रच दिया टेस्‍ट किक्रेट कीनंबर 1 टीम को ऐसी पटखनी दी है कि पूरी दुनिया सालोंसाल याद रखेगी । ये न केवल टीम की हिम्‍मत जीत है वलिक स्पिन अटैक पर बढते भरोसे की भी जीत है । जउेजा के कमाल और आश्विन के धमाल के लिए जमाना एक साथ तालिंया पीट रहा है । मैच में कई ऐसे पल आए जब टीम इंडिया के खिलाफ साजिश करने की कोशिश हुई लेकिन तीन दिन में ही हमारे शेरों ने कंगारूओं का वो हाल किया कि अब वे खुद काे नंबर 1 कहने से पहले लाख बार सोचेंगे ।

नागपुर के जामथा क्रिकेट स्टेडियम में शनिवार को भारतीय गेंदबाजों ने दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया को 91 रनों पर ऑलआउट कर दिया। इससे पहले, भारत की पहली पारी 400 रन पर समाप्त हुई। ऐसे में मेजबानों को पहली पारी में 223 रनों की बढ़त मिली थी।

कंगारू टीम से स्टीव स्मिथ ने सबसे ज्यादा 24 रन बनाए। मार्नस लाबुशेन 17 रन का योगदान दिया। जबकि डेविड वॉर्नर और एलेक्स कैरी 10-10 रन बनाकर आउट हुए। भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 5 विकेट हासिल किए। मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा ने दो-दो विकेट लिए। अक्षर पटेल एक विकेट मिला।

इससे पहले, भारत की ओर से कप्तान रोहित शर्मा ने 120, अक्षर पटेल ने 84 रन बनाए। रवींद्र जडेजा ने 70 और मोहम्मद शमी ने 37 रन की उपयोगी पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया के लिए डेब्यू कर रहे टॉड मर्फी ने 7 विकेट लिए। ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 177 रन पर सिमटी थी।

पहले तो कप्तान रोहित शर्मा ने आतिशबाजी बल्लेबाजी करते हुए कंगारूओं की हेकड़ी निकाल दी। रही बची कसर अक्षर पटेल और जडेÞजा ने पूरी कर दी। मोहम्मद सभी ने भी अपने बल्ला का खूब कमाल दिखाया। लिहाजा टीम इंडिया को तीसरे दिन 238 रन की बढ़त मिल चुकी है। भारत और के बीच नागपुर में खेले जा रहे बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन के खेल के पहले सत्र में भारतीय टीम की पहली पारी 400 रनों पर सिमट गई। भारत ने आॅस्ट्रेलियाई टीम के पहली पारी के स्कोर के मुकाबले 223 रनों की बढ़त हासिल करने के साथ मैच में अपनी पकड़ को काफी ज्यादा मजबूत कर लिया है। तीसरे दिन का खेल जब शुरू हुआ तो उस समय भारतीय टीम का स्कोर 7 विकेट के नुकसान पर 321 रन था। इसके बाद आस्ट्रेलिया ऑफ स्पिनर टॉड मर्फी ने अपनी टीम को दिन की पहली सफलता रवींद्र जडेजा के रूप में दिलाई, जिन्होंने 70 रन बनाए। इसके बाद अक्षर पटेल और मोहम्मद शमी के बीच 9वें विकेट के लिए 52 रनों की शानदार साझेदारी देखने को मिली। मोहम्मद शमी ने सिर्फ 47 गेंदों का सामना करते हुए 37 रनों की विस्फोटक पारी खेली।

इस दौरान उनके बल्ले से 2 चौके और 3 छक्के भी देखने को मिले। उनकी इस पारी की बदौलत भारतीय टीम ने पहली पारी के आधार पर अपनी बढ़त को 200 के पार पहुंचाया। इसके बाद भारतीय टीम की पहली पारी 400 रनों पर सिमट गई, जिसमें अक्षर पटेल ने शानदार 84 रन बनाए। वहीं कंगारू टीम की तरफ से इस पारी में टॉड मर्फी ने 7 विकेट अपने नाम किए तो वहीं नैथन ल्योन ने 1 और कप्तान पैट कमिंस ने 2 विकेट अपने नाम किया। नागपुर टेस्ट मैच के दूसरे दिन के खेल को लेकर बात की

इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा ने रवींद्र जडेजा के साथ मिलकर ना सिर्फ टीम की पारी को संभालने का काम किया बल्कि स्कोर को भी 200 के पार पहुंचा दिया। रोहित शर्मा ने 212 गेंदों का सामना करते हुए 120 रनों की शानदार पारी खेली। इसके बाद जडेजा ने अक्षर के साथ मिलकर 8वें विकेट के लिए 88 रनों की अहम साझेदारी करते हुए टीम की पहली पारी के आधार पर बढ़त को 150 के पार भी पहुंचा दिया। भारत और आस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे नागपुर टेस्ट मैच के तीसरे दिन के लंच तक भारतीय बल्लेबाजों ने शानदार बल्लेबाजी की और आॅस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को और थकाया। लेकिन लंच होने तक टीम इंडिया की पारी 400 रन पर सिमट गई। इसी के साथ अक्षर पटेल भी अपने शतक से 16 रन से चूक गए। भारत के पास अब 223 रनों की बढ़त है। आखिरी तीन विकेट ने किया कमाल

भारतीय टीम ने 240 रनों पर 7 विकेट खो दिये थे। इसके बाद लग रहा था कि भारत की बढ़त 100 रनों की आसपास ही रुक जाएगी। लेकिन आखिरी के तीन विकेट ने कमाल कर दिया। 7वें विकेट के लिए रविंद्र जडेजा और अक्षर पटेल ने 88 रनों की साझेदारी बनाई। तीसरे दिन की शुरूआत में जडेजा 70 रन बनाकर मर्फी की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद मोहम्मद शमी ने अक्षर पटेल का साथ निभाया। दोनों के बीच 9वें विकेट के लिए 52 रनों की साझेदारी हुई। इसमें शमी ने 37 रनों का योगदान दिया। इस पारी में उन्होंने 2 चौके और 3 छक्के मारे। आखिरी विकेट के लिए अक्षर और सिराज ने 20 रन जोड़े और टीम को 400 रनों तक पहुंचा दिया। 84 रन बनाकर अक्षर पटेल आखिरी विकेट के लिए रूप में पैट कमिंस का शिकार बने। 174 गेंदों की इस पारी में अक्षर ने 10 चौके और एक छक्का मारा।