नाटू- नाटू’ को ऐसे ही नहीं मिल गया आस्‍कर, 19 महीने की मेहनत और जिंदगी के पुराने दर्द पर जीत ने दिलाया इतना बड़ा इनाम

फिल्म ‘RRR’ के गाने ‘नाटू-नाटू’ को बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में ऑस्कर अवॉर्ड मिला है। ‘नाटू- नाटू’ ऑस्कर पाने वाला पहला ऐसा गाना है जो हिंदी फिल्म का है। इस गाने को जूनियर एनटीआर और रामचरण पर फिल्माया गया, जिसका हुक स्टेप बनाने के लिए कोरियोग्राफर प्रेम रक्षित ने 110 मूव्स तैयार किए थे। इस गाने को पहले ही गोल्डन ग्लोब मिल चुका है। यह गोल्डन ग्लोब हासिल करने वाला पहला भारतीय और एशियन गाना भी है।

इस गाने के बनने और बनाने वाले लोगों की कहानी काफी इंट्रेस्टिंग है। जिन कंपोजर एमएम कीरवानी को ऑस्कर मिला है, वो कभी असमय मृत्यु के डर से डेढ़ साल तक संन्यासी बनकर रह चुके हैं। इतना ही नहीं, वे बिना मुहूर्त देखे अपनी कार से भी नहीं उतरते। वहीं गाने के स्टेप्स जिन पर दुनियाभर के लोग थिरक रहे हैं, उन्हें बनाने वाले कोरियोग्राफर प्रेम रक्षित भी सुसाइड करते-करते रुके थे।

फिल्म का गाना नाटू नाटू दोस्ती पर बनाया गया है। इस गाने को बनने में पूरे 19 महीने लगे थे। चंद्रबोस ने फिल्म के लिए 20 गाने लिखे थे, लेकिन उन 20 में से नाटू-नाटू को फाइनल किया गया था। गाने का 90% हिस्सा सिर्फ आधे दिन में तैयार हो चुका था, हालांकि इसका 10% बचा हुआ भाग पूरा करने में 19 महीने लगे थे।गाना बनने के बाद इसकी शूटिंग अगस्त 2021 में यूक्रेन के कीव में स्थित प्रेसिडेंट के घर मारिंस्की पैलेस में हुई थी। 4 मिनट 35 सेकेंड के इस गाने की शूटिंग करीब 20 दिन में 43 रीटेक्स के बाद कंप्लीट हुई थी। गाने को कोरियोग्राफ करने में दो महीने लगे थे। जिसमें 50 बैकग्राउंड डांसर और करीब 400 जूनियर आर्टिस्ट थे।

नाटू-नाटू गाने को 10 नवंबर 2021 को रिलीज किया गया था। रिलीज के महज 24 घंटों बाद ही इसके तमिल वर्जन को यूट्यूब पर 17 मिलियन व्यूज मिले थे। वहीं सभी 5 भाषाओं में इसके कुल व्यूज 35 मिलियन थे। ये सबसे पहले 1 मिलियन लाइक्स पूरे करने वाला तेलुगु गाना था। फिलहाल सिर्फ हिंदी वर्जन के यूट्यूब पर 265 मिलियन व्यूज और 2.5 मिलियन लाइक्स हैं।

नाटू-नाटू गाने के कोरियोग्राफर प्रेम रक्षित के पिता एक समय हीरे के व्यापारी थे। पारिवारिक मतभेद के चलते 1993 में उनके परिवार को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा। परिवार इतना गरीब हो चुका था कि पिता फिल्मों में डांस असिस्टेंट बन गए और प्रेम टेलर की दुकान में काम करने लगे। एक दिन गरीबी से तंग आकर प्रेम आत्महत्या करने चेन्नई के मरीना बीच चले गए थे। उन्हें लगा था कि आत्महत्या करने से डांस फेडरेशन के लोग परिवार को 50 हजार रुपए की आर्थिक मदद देंगे।

सुसाइड से पहले प्रेम को ख्याल आया कि वो जिस साइकिल से बीच पर पहुंचे हैं वो उधार की है। अगर वो ऐसे ही मर गए तो साइकिल वाला परिवार को परेशान करेगा। इस सोच के साथ वो साइकिल रखने घर आ गए। घर आते ही उनके पिता का कॉल आया कि प्रेम को एक फिल्म में डांस एक्स्ट्रा का काम मिला है। काम मिलते ही प्रेम ने सुसाइड का ख्याल छोड़ दिया था।नाटू- नाटू गाने के कंपोजर एम.एम. कीरवानी को पहले ही गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड मिल चुका है। कीरवानी के जीवन में संगीत का सफर चार साल की उम्र में शुरू हुआ था। तब उन्होंने वायलिन सीखना शुरू किया था। बीच में एक दौर वह भी आया, जब जमा-जमाया नाम बदलकर उन्होंने एमएम करीम के नाम से संगीत दिया