ऑस्ट्रेलिया के सामने पहले वनडे से पहले आंकडे जानकर दंग रह जाएंगे, जीत की उम्मीद के बीच टीम इंडिया के लिए आई बुरी खबर

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज के बाद अब वन डे की बारी है और वनडे रोमांच के लिए पूरा हिंदुस्तान तैयार है ! वनडे सीरीज दोनों टीमों के लिए इसलिए भी अहम है, क्योंकि यह साल वर्ल्ड कप का है और भारत में ही यह टूर्नामेंट होना है। ऐसे में यह सीरीज तैयारियां परखने का मौका है लेकिन इस बीच मैच से पहले टीम इंडिया के लिए बुरी खबर आई है! टीम का एक स्टार बल्लेबाज टीम से बाहर हो गया है! कप्तान रोहित शर्मा निजी कारणों से पहले ही टीम से बाहर हैं ऐसे में मध्यक्रम के सबसे भरोसेमंद खिलाडी के बाहर बैठने से हार्दिक पांडया के सामने संकट जरूर खडा हो गया है।

अगर रिकार्ड बुक की बात करें तो

दोनों टीमों के बीच अब तक 143 वनडे मैच हुए हैं। इनमें से 80 ऑस्ट्रेलिया जीता है। 53 में भारत को जीत मिली और 10 मैचों का नतीजा नहीं निकला। हालांकि, दोनों के बीच वनडे इतिहास का एक इंट्रेस्टिंग फैक्ट भी है। पहला मैच भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में ही हराया था।

पहली बार सुनील गावस्कर की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने कंगारुओं को उनके गढ़ मेलबर्न में हराया था। भारत की 66 रनों की उस जीत का सेहरा संदीप पाटिल के सिर बंधा था।  यह जीत इसलिए भी खास थी, क्योंकि भारतीय टीम को कंगारुओं को उनकी सरजमीं पर पहली बार हराने में 30 साल लग गए थे।

पिछले 10 साल में भारतीय टीम ने कंगारुओं को तगड़ी टक्कर दी है। 2010 के बाद अब तक दोनों टीमों के बीच 39 मैच खेले गए हैं। इनमें भारत ने 18 और ऑस्ट्रेलिया ने 19 जीते हैं। 2 मैच नो रिजल्ट रहे। पिछले दशक में हमारी जीत का प्रतिशत 46ः हो गया है।

आपको बता दें कि भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू होने वाली तीन मैच की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला 17 मार्च को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेलते हुए नज़र आएगी. लेकिन टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज श्रेयस अय्यर चोट के कारण बाहर हो गए हैं. वहीं रोहित शर्मा पहले मुकाबले में पारिवारिक कारणों से टीम का हिस्सा नही रहेंगे. पहले मैच मे टीम की कमान हार्दिक पांड्या के कंधे पर होगी. मैच की बात करें तो एक बडी सामने आई है जिससे टीम के आगे समस्या खडी हो गई है !टीम के मध्यक्रम के अहम सदस्य बन चुके श्रेसय अययर पूरी सीरीज के लिए टीम से बाहर हो गए हैं !

इसको लेकर टीम के कोच ने अपडेट देते हुए कहा है कि –

“चोट हमारी गेम का हिस्सा है. हमारे पास बेस्ट मेडिकल टीम है. हम इस दौरान नेशनल क्रिकेट अकादमी के साथ भी संपर्क में हैं. फिल्हाल श्रेयस अय्यर पूरी सीरीज से बाहर हैं.” मध्यक्रम बल्लेबाज़ श्रेयस अय्यर ने अब तक 42 वनडे मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 46 की औसत से 1631 रन बनाए हैं. श्रेयस  के नाम वनडे में दो शतक भी दर्ज है. वहीं टी-20 में श्रेयस ने कुल 49 मैच खेले हैं. उनके नाम 30.68 की औसत से 1043 रन दर्ज है. वहीं आईपीएल में भी उन्होंने ने कमाल का प्रर्दशन किया है. श्रेयस अय्यर ने 101 मैच में 21.55 की औसत के साथ 2776 रन बनाए हैं.