मुकेश अंबानी के एक एलान से पेप्सी और कोका कोला की हालत खराब, लॉन्च की अपनी कोल्ड ड्रिंक !

सॉफ्ट ड्रिंक मार्केट में रिलाएंस ने एसा धमाका किया है कि विदेशी कंपनियों को अब नुकसान का डर सता रहा है और भारतीय मार्केट से उनके गायब होने का खतरा अलग से है जीयो को लॉन्च कर मुकेश अंबानी ने जिस तरह से सेललुर फोन कंपनियों को टंकर दी थी ठीक उसी अंदाज में मुकेश अंबानी ने कैंपा कॉला को 50 साल बाद मार्केट में उतार के कीमतों को ऐसा मुकर्रर किया है कि अब पेप्सी और कोका कोला की हालत खराब है और उनको अपनी कीमते 5 रुपये तक कम करनी पड़ी है मुकेश अंबानी के इस दांव के बाद कई राज्यों में सॉफ्ट ड्रिंक के दाम कम हुए हैं तो वहीं विदेशी बिजनेसमैन्स की नींद उड़ गई है उनको नहीं समझ आ रहा कि अब रिलायंस का मुकाबला कैसे किया जाए !

 एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी ने कैंपा कोला को खरीदकर नए अवतार में मार्केट में उतार दिया  कैंपा कोला के मार्केट में उतरते ही इस सेक्टर में खलबली मच गई है गर्मी की शुरुआत के साथ ही रिलायंस ने कैंपा कोला को तीन नए फ्लेवर के साथ बाजार में उतार दिया है दिग्गज कारोबारी मुकेश अंबानी के काम का तरीका बाकियों से अलग है  वो जिस कारोबार में उतरते हैं वहां प्राइस वॉर शुरू हो जाता है जियो की लॉन्चिंग के वक्त हमने ये देखा था रिलायंस की वजह से दूसरी कंपनियों को अपने प्रोडक्ट की कीमत में कटौती करनी पड़ती है कैंपा कोला की लॉन्चिंग भी इसी ओर इशारा कर रही है कैंपा कोला के बाजार में आने के बाद मार्केट में प्राइस वार छिड़ गया है दूसरी दिग्गज कंपनियो ने भी अपने प्रोडक्ट के दाम घटाने शुरू कर दिए कोका कोला के पास इस मार्केट का सबसे ज्यादा हिस्सा है !

वहीं दूसरे नंबर पर पेप्सी है कैंपा कोला के इस बाजार में उतरने से इन कंपनियों की टेंशन बढ़ गई है 50 हजार करोड़ के इस कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक मार्केट में पेप्सी और कोका कोला जैसी बड़ी कंपनियों को अब कैंपा कोला से चुनौती मिलेगी कोल्ड ड्रिंक बाजार में अंबानी के उतरते ही बड़ी कंपनियों की टेंशन बढ़ गई रिलायंस ने कैंपा कोला को शुरुआती कीमत 10 रुपये से लॉन्च की है 10 रुपये 200 मिली. में कैंपा कोला आपकी प्यास बुझाएगी कैंपा कोला के प्राइस को देखते हुए कोका-कोला ने भी कई राज्यों में अपने प्रोडक्ट की कीमतों में कटौती कर दी है। कोक की 15 रुपये वाले बॉटल की कीमतों में 5 रुपये की कटौती की गई है कोक की बॉटल अब आपको 10 रुपये में मिल जाएगी माना जा रहा है कि कैंपा कोला से मिलने वाली चुनौती को लेकर कोका कोला ने ये फैसला लिया है !

तेलंगाना, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में कोका कोला ने कोल्ड ड्रिंक बॉटल का प्राइस घटाया है ये साफ-साफ दिख रहा है कि मुकेश अंबानी के प्राइस वॉर गेम के लिए कोका कोला और पेप्सी जैसी कंपनियों ने तैयारी शुरू कर दी है साल 2016 में जब रिलायंस ने जियो लॉन्च किया था उस वक्त भी टेलीकॉम सेक्टर के बड़े खिलाड़ियों की हालत खराब हो गई थी कुछ को तो अपना कारोबार तक समेटना पड़ा था कुछ कंपनियों को मर्जर का सहारा लेकर अपने आप को बचाना पड़ा जियो के आने के बाद एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया, यूनिनॉर, बीएसएनएल सबकी टेंशन बढ़ गई थी !

 इन कंपनियों को अपने रिचार्ज प्लान की कीमतों में कटौती करनी पड़ी थी लुभावने ऑफर लाने पड़े थे जियो के फ्री डेटा, फ्री कॉलिंग जैसे ऑफर के फेर में ये कंपनियां बुरी तरह पिछड़ गई थी जियो ने ग्राहकों को लुभाने में कोई कसर नहीं छोड़ा यहीं वजह थी कि मजह पांच से छह सालों में जियो टेलीकॉम सेक्टर का राजा बन गया कोल्ड ड्रिंक मार्केट में भी ऐसा ही कुछ देखने को मिल सकता है डिस्काउंट, ऑफर, कम कीमत के दाम पर मुकेश अंबानी की कैंपा कोला कोक और पेप्सी जैसी बड़ी कंपनियों को टक्कर दे सकती है वहीं कैंपा कोला के साथ मेड इन इंडिया वाला इमोशनल प्वाइंट है, जो इसे कोल और पेप्सी जैसी विदेशी कंपनियों से टक्कर लेने में मदद करेगी देखना ये है कि कैंपा कोला कैसे रिलायंस के रेवेन्यू में इजाफा करती है और कैसे विदेशी कंपनियों के कब्जे को कमजोर करती है