हार्दिक पंड्या के एक दांव के आगे फेल हुई धोनी की कप्तानी, गुजरात ने सीएसके को दी मात

इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन का आगाज जिस शानदार ढंग से हुआ है उससे इतना तो तय है कि अंत भी बेहतरीन होगा। मैच में जहां एक ओर दोनों टीमों के बीच कांटे की जंग हुई वहीं उदघाटन समारोह में डांस, सांग और मस्ती की ऐसी पाठशाला लगी कि गूंज पूरे देश मे सुनाई दी। आईपीएल से बालीबुड की बहिष्कार ऐसे हो जाएगा किसी ने सोचा नहीं था लेकिन अरिजीत ने बीच मैदान धौनी के पैरों में गिरकर जरूर सबका दिल जीत लिया।

उदघाटन मुकाबला गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला गया। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में यह भिड़ंत हुई, जहां मेजबान कप्तान हार्दिक पंड्या की ओर से टॉस जीतने के बाद चेन्नई को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया था। जहां ऋतुराज गायकवाड़ की तूफ़ानी पारी के बूते सीएसके ने 7 विकेट के नुकसान पर 178 रन बनाए, जिसके जवाब में गुजरात की टीम 5 विकेट शेष रहते आखिरी ओवर में रोमांचक अंदाज में इस लक्ष्य को हासिल कर लिया। हालांकि इस जीत में कप्तान हार्दिक के एक फैसले की बेहद अहम भूमिका रही।

टॉस हारने के बाद जब चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से ऋतुराज गयाकवाड़ बेहतरीन फॉर्म का मुजायरा करते हुए नजर आए।

इस खिलाड़ी ने दूसरे छोर पर लगातार विकेट गिरने के बावजूद मात्र 50 गेंदों के भीतर ही 92 रन बना डाले। जिसमें 4 चौके और 9 छक्के शामिल थे। गायकवाड़ के अलावा कोई भी चेन्नई का बल्लेबाज बड़ी पारी खेलने में कामयाब नहीं हो पाया। बेन स्टोक्स, मोइन अली, अंबाती रायडू 7, 23 और 12 रन बनाकर आउट हुए। अंत में शिवम दुबे ने 19 तो एमएस धोनी ने 14 रन का योगदान देते हुए टीम को 178 के स्कोर पर पहुंचाया।179 रन के लक्ष्य को सामने देखते हुए गुजरात की ओर से भी धमाकेदार शुरुआत की गई। ओपनिंग करने के लिए आए ऋद्धिमान साहा ने पहली गेंद पर ही गेंदबाजों पर प्रहार करना शुरू कर दिया। दूसरे छोर पर शुभमन गिल ने भी उन्हीं के रंग में बड़े शॉट लगाए। मात्र 3.5 ओवर में इस जोड़ी ने 37 रन जोड़ लिए थे। हालांकि इस मौके पर साहा आउट हुए।

जिसके बाद केन विलियमसन को रिप्लेस कर इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में आए साई सुदर्शन ने गिल के साथ 63 रन की साझेदारी कर गुजरात को मजबूत स्थिति में ला खड़ा कर दिया था। 90 पर उनका विकेट गिरा, तो अगले 21 रन के भीतर कप्तान हार्दिक भी पवेलियन लौट गए। यहां से विजय शंकर के साथ गिल ने पारी को दोबारा पटरी पर लाना शुरू कर दिया। लेकिन वह जडेजा के हाथों बोल्ड हो गए। अंत में विजय शंकर और राहुल तेवतिया ने अहम साझेदारी की, और राशिद खान ने ताबड़तोड़ अंदाज में  गुजरात को जीत की दहलीज के पार पहुंचाया।

गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पंड्या इस मुकाबले में सभी को चौंकाते हुए विजय शंकर को प्लेइंग एलेवन में जगह दी, जिन्होंने अंत में आकर 21 गेंदों में 27 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली। इससे पहले उनके टीम में शामिल होने पर सवालिया निशान खड़ा हुआ था क्योंकि वह आईपीएल के इतिहास में अबतक कुछ खास नहीं कर पाए थे, लेकिन हार्दिक ने उन पर भरोसा कायम रखा।आईपीएल के उदघाटन समारोह ने भी पूरे देश में खूब सुर्खियां बटोरी हैं। मैदान पर जहां मंदिरा बेदी ने ओपनिंग सेरेमनी को होस्ट किया वहीं सिंगर अरिजीत सिंह, एक्ट्रेस तमन्ना भाटिया और रश्मिका मंदाना ने सेरेमनी में धमाकेदार परफॉर्मेंस दी। साउथ इंडियन एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना ने श्रीवल्ली, नाटू-नाटू और ढोलिडा जैसे गानों पर डांस परफॉर्मेंस दी। उनसे पहले एक्ट्रेस तमन्ना भाटिया ने 5 मिनट तक तूने मारी एंट्रियां और चौगाड़ा तारा जैसे गानों पर डांस किया। मैदान पर बालीबुड के बजाय साउथ की हीरोइन को तबज्जो मिलने से बालीबुड को एक संदेश जरूर गया है कि आने वाले समय में फिल्मों की ताकत साउथ की ओर जा रही है।टूर्नामेंट के होम और अवे फॉर्मेट में होने के कारण सभी 10 टीमों के कप्तान ओपनिंग सेरेमनी में शामिल नहीं हुए। गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पंड्या और चेन्नई सुपर किंग्स के महेंद्र सिंह धोनी ही सेरेमनी में मौजूद रहे।