सूर्या को नहीं मिला धौनी का साथ, माही की चालाकी ने नहीं होने दिया कामयाब!

इंडियन प्रीमियर लीग  में 16वें सीजन का पहला एल-क्लासिको चेन्नई सुपर किंग्स ने जीत लिया। टीम ने मुंबई इंडियंस को उन्हीं के घरेलू ग्राउंड पर 7 विकेट से हराया। अजिंक्य रहाणे ने टूर्नामेंट की फास्टेस्ट फिफ्टी लगाई। वहीं रवींद्र जडेजा ने 3 विकेट लेकर मुंबई के बैटर्स को रन बनाने से रोका।वानखेड़े स्टेडियम में महेंद्र सिंह धोनी और सचिन तेंदुलकर फिर साथ आए ।

 सूर्यकुमार यादव धोनी के बेहतरीन रिव्यू के बाद आउट हुए। मैच के ऐसे ही मोमेंट्स इस खबर में दिखाएंगे लेकिन पहले बतते हैं कि आईपीएल में इस मुकाबले को एल क्लासिको क्यों कहा जाता है।दरसअल एल क्लासिको स्पेनिश शब्द है, जिसका मतलब उत्कृष्ट होता है। स्पेनिश फुटबॉल में बार्सिलोना-रियल मैड्रिड के मैच को एल-क्लासिको कहा जाता है, क्योंकि दोनों ला लीगा के सबसे सफल क्लब हैं। आईपीएल में मुंबई ने सबसे ज्यादा 5 और चेन्नई ने 4 बार आईपीएल का खिताब जीता है। इस मैच का खिलाड़ियों के साथ फैंस को भी बेसब्री से इंतजार रहता है।

वानखेड़े में फिर साथ आए सचिन-धोनी

मुंबई और चेन्नई के बीच शनिवार रात का मैच वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया। इसी मैदान पर भारत ने धोनी की कप्तानी में 2011 वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल जीता था। उस मैच में सचिन तेंदुलकर भी थे। शनिवार को मैच से पहले सचिन और धोनी एक बार फिर वानखेड़े मैदान पर एक साथ आए।

धोनी के रिव्यू से आउट हुए सूर्यकुमार यादव

मुंबई के सूर्यकुमार यादव धोनी की सूझबूझ के बाद आउट हुए। 8वें ओवर की दूसरी बॉल मिचेल सैंटनर ने लेग साइड पर फुलर लेंथ फेंकी। सूर्यकुमार ने स्वीप शॉट खेला, लेकिन बॉल विकेटकीपर धोनी के पास चली गई। धोनी ने कैच आउट की अपील की, लेकिन अंपायर ने वाइड का इशारा कर दिया।धोनी ने रिव्यू लिया। रिप्ले में नजर आया कि बॉल सूर्या के बैट से लगकर धोनी के ग्लव्स में गई थी। अंपायर ने अपना फैसला पलटा और सूर्यकुमार 2 बॉल में एक रन बनाकर आउट हुए।

रवींद्र जडेजा ने पकड़ा बेहतरीन कैच

रवींद्र जडेजा ने पहली पारी के 9वें ओवर में अपनी ही बॉलिंग पर बेहतरीन कैच पकड़ा। उन्होंने ओवर की दूसरी बॉल ऑफ स्टंप पर गुड लेंथ फेंकी। कैमरून ग्रीन ने आगे निकलकर बड़ा शॉट खेला, लेकिन बॉल सामने की ओर चली गई। जडेजा ने बेहतरीन रिफ्लेक्स दिखाए और शानदार कैच कर लिया।ग्रीन 11 बॉल में 12 रन बनाकर आउट हुए। जडेजा ने इस विकेट के बाद तिलक वर्मा को भी स्ठॅ किया और 3 विकेट के साथ अपना स्पेल खत्म किया। इस प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला।

गायकवाड-प्रीटोरियस का बाउंड्री पर शानदार कैच

पूरे मैच में चेन्नई की फील्डिंग शानदार रही। 16वें ओवर में ड्वेन प्रीटोरियस और ऋतुराज गायकवाड ने शानदार कैच पकड़ा। ओवर की आखिरी बॉल सिसांडा मगाला ने गुड लेंथ पर फेंकी, ट्रिस्टन स्टब्स ने आगे निकलकर बड़ा शॉट खेला। बॉल सामने की ओर गई।ड्वेन प्रीटोरियस लॉन्ग ऑफ से भागते हुए साइट स्क्रीन की ओर गए। उन्होंने कैच लिया, लेकिन मोमेंटम के चलते वह बाउंड्री में जा रहे थे। उन्होंने बाउंड्री पार जाने से पहले ही बॉल हवा में उछाल दी, लॉन्ग ऑन से भाग कर ऋतुराज गायकवाड ने बॉल को पकड़ लिया। इस तरह स्टब्स को 5 रन के स्कोर पर पवेलियन लौटना पड़ा।

रहाणे ने लगाई फास्टेस्ट फिफ्टी

चेन्नई सुपर किंग्स के लिए डेब्यू कर रहे अजिंक्य रहाणे मुंबई के खिलाफ नंबर-3 पर बैटिंग करने उतरे। उन्होंने इस मौके को भुनाया और महज 19 बॉल में फिफ्टी लगा दी। यह इस प्च्स् सीजन की फास्टेस्ट फिफ्टी है। उन्होंने कोलकाता के शार्दूल ठाकुर और राजस्थान के जोस बटलर का रिकॉर्ड तोड़ा। दोनों ने 20 बॉल में अर्धशतक जड़ा था।रहाणे 27 बॉल में 61 रन बनाकर आउट हुए। इस पारी में उन्होंने 3 छक्के और 7 चौके लगाए। अरशद खान के एक ओवर में तो उन्होंने 4 चौके और एक छक्का लगाकर कुल 23 रन बटोरे। चेन्नई से पहले रहाणे मुंबई इंडियंस, दिल्ली कैपिटल्स, राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स और राजस्थान रॉयल्स से भी प्च्स् खेल चुके हैं।