सूर्यकुमार यादव ने मारी बाजी और सरफराज खान की हुई अनदेखी!

बीसीसीआई ने वर्ल्ड टेस्ट चौंपयनशिप के फाइनल मैच के लिए मुख्य टीम के ऐलान के बाद अब एक और ऐलान किया तो एक ओर सूर्या के प्रशंसक चहक उठे तो दूसरी ओर कई उम्मीद लगाए बैठे सरफराज खान के चाहने वाले मायूस हो गए। केएल राहुल की जगह मुख्य भारतीय टीम में इशान किशन को शामिल किया साथ ही इसके लिए तीन स्टैंडबाई खिलाड़ियों के नाम की भी घोषणा कर दी। इन खिलाड़ियों की लिस्ट में मुंबई के तूफानी बल्लेबाज सरफराज खान का नाम नहीं है।

सरफराज खान को टीम इंडिया के चयनकर्ताओं ने पहले 15 सदस्यीय टेस्ट टीम में शामिल नहीं किया था और इसके बाद अंदाजा ये लगाया जा रहा था कि उन्हें बैकअप खिलाड़ी के रूप में चुना जा सकता है, लेकिन चयनकर्ताओं ने उन्हें फिर से नजरअंदाज करते हुए दो बल्लेबाज और एक गेंदबाज को बैकअप खिलाड़ी के रूप में चुना।वर्ल्ड टेस्ट चौंपियनशिप के फाइनल के लिए रुतुराज गायकवाड़ और सूर्यकुमार यादव स्टैंडबाय बल्लेबाजों के रूप में इंग्लैंड जाएंगे जबकि तेज गेंदबाज मुकेश कुमार रिजर्व पेसर होंगे। रुतुराज हाल ही में रेड-बॉल मैचों में भारत ए के लिए खेले थे लेकिन अभिमन्यु ईश्वरन और सरफराज खान के ऊपर उनका चयन एक बड़ा आश्चर्य माना जा रहा है। हालांकि सूर्यकुमार को बैकअप खिलाड़ी के रूप में चुने जाने की उम्मीद थी क्योंकि बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए वो टेस्ट टीम का हिस्सा थे। उन्हें एक बार फिर सरफराज खान पर तरजीह दी गई है। सरफराज और सूर्यकुमार टेस्ट टीम में एक स्थान के लिए लगातार फाइट कर रहे हैं।

सरफराज खान ने 2022-23 रणजी ट्रॉफी सीजन में 92.66 की औसत से 556 रन बनाए थे और इसमें तीन शतक भी शामिल थे। सरफराज खान का अगला लक्ष्य अब अगले सीजन में अपनी फॉर्म को जारी रखना होगा जिससे कि वो अपनी दावेदारी मजबूत कर सकें।वहीं बैकअप पेसर के रूप में मुकेश को शामिल किए जाने की उम्मीद थी क्योंकि उन्होंने घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया है। वो पहले में टी 20 और वनडे टीम का हिस्सा रहे हैं, लेकिन अब तक किसी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला है।आपको बता दें कि टेस्ट चौपियनशिप का फाइनल मैच 7 जून से 11 जून तक द ओवल में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा और पर न केवल भारत की वल्कि पूरी दुनियां की निगाहें टिकी हुईं हैं।