सूर्यकुमार यादव ने अपने सीक्रेट बताकर तैयार कर दिया है अपने जैसा एक और बल्लेबाज जो करेगा अब दुनियां पर राज !

वह मुंबई से नागपुर के तलेगांव गए। एक दिन में पांच सौ थ्रोडाउन का सामना किया। यही नहीं सीमेंट की पिच पर 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदों का सामना किया। इस दौरान उन्हें चोट भी लगी। लाल-मिट्टी और काली-मिट्टी की पिचों पर बल्लेबाजी की। टी20 के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज और उनके मुंबई टीम के साथी सूर्यकुमार यादव ने उन्हें अपने सारे राज बताए हैं और इस कडी मेहनत के लिए प्रेरित किया है।

सूर्यकुमार यादव ने यशस्वी जायसवाल से कहा था  

 “खुद को घिसता रह। मैदान पर वापस जा और प्रॉसेस पर ध्यान देे। यह सब माइंड गेम है। ”

जायसवाल को राजस्थान रॉयल्स ने पिछले साल जब बेंच पर बैठाया तब उन्होंने पहले 10 मैचों में 258 रन बनाए थे। इस सीजन में उनका रिकॉर्ड अलग कहानी बयां कर रहा है। 167.15 की स्ट्राइक रेट से 575 रन, एक शतक, चार अर्द्धशतक।राजस्थान की टीम में यशस्वी जायसवाल के कद का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जोस बटलर जैसे दिग्गज बल्लेबाज ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ उनके लिए अपना विकेट फेंक दिया। इसके बाद जायसवाल ने 47 गेंदों में नाबाद 98 रन बनाकर 13 गेंदों में आईपीएल का सबसे तेज अर्धशतक बनाकर भरोस को सही ठहराया।पिछले साल मुंबई में मानसून के दौरान, जायसवाल नागपुर के तालेगांव गए जहां राजस्थान रॉयल्स की एक एकेडमी है। राजस्थान रॉयल्स की रणनीति, विकास और प्रदर्शन निदेशक जुबिन भरूचा के साथ उन्होंने ऑफ-सीजन ट्रेनिंग की। घरेलू सत्र समाप्त होने के अगले ही दिन वह तालेगांव चले गए। जायसवाल ने अपने स्कोरिंग शॉट्स का भी विस्तार किया।

एक क्रिकेट बेवसाइट को यशस्वी जायसवाल के एक साथी बताते हैं कि “वह ऐसी स्थिति में नहीं फंसना चाहते थे जहां विरोधी ऑफ साइड में वाइड गेंदबाजी करके रन बनाने के अवसरों में कटौती कर सकें। वह अपने पैरों का अधिक उपयोग करने, स्वीप खेलने के साथ-साथ स्विच हिट खेलने में भी सक्षम हैं।” द इंडियन एक्सप्रेस से हालिया बातचीत में उन्होंने चीजों को बार-बार करने के महत्व के बारे में बताया था।यशस्वी जायसवाल ने कहा था, “मैं जो भी करता हूं लगातार हूं। मैं उन चीजों के बारे में नहीं सोचता, जो मेरे नियंत्रण में नहीं हैं। मुझे पता है कि क्रिकेट में हर दिन एक जैसा नहीं होता। एक ही काम को बार-बार करने की प्रक्रिया है। अच्छा करने के बाद भी आपको इसे फिर से करते रहना चाहिए।”