एमएस धोनी के गढ़ में निकल गई हार्दिक पंड्या की सारी ‘हेकड़ी,’ रिकॉर्ड 10वीं बार फाइनल में पहुंची सीएसके!

एमएस धोनी के घरेलू मैदान पर चेन्नई सुपर किंग्स को हराना किसी भी टीम के लिए बड़ी चुनौती है। हार्दिक पांड्या की कप्तानी में आईपीएल 2023 के लीग मुकाबलों में दमदार प्रदर्शन करने वाली गुजरात टाइटंस को चेपक में पहले क्वालिफायर मैच में सीएसके ने 15 रन से हरा दिया। इस मैच को जीतने के बाद सीएसके ने इस सीजन के फाइनल में जगह बना ली । साथ ही साथ यह टीम ओवरऑल इस लीग में 10वीं बार फाइनल में जगह बनाने में सफल रही।

चेन्नई सुपर किंग्स का आईपीएल में यह 14वां सीजन है और इस टीम ने 12 बार प्लेऑफ में जगह बनाई और गुजरात को हराकर 10वीं बार फाइनल में पहुंची। इस सीजन से पहले सीएसके 9 बार फाइनल में पहुंची थी और चार बार चौंपियन बनी थी। अब एक बार फिर से इस टीम के फाइनल में पहुंचने के बाद उम्मीद का जा रही है कि यह टीम पांचवीं बार खिताब जीत सकती है और मुंबई इंडियंस की बराबरी कर सकती है। अगर एमएस धोनी ने पांचवीं बार खिताब जीत लिया तो वो रोहित शर्मा की बारबरी कर लेंगे तो पांच बार अपनी टीम को आईपीएल खिताब दिला चुके हैं।173 रनों का पीछा करने उतरी गुजरात टाइटंस की शुरुआत खराब रही। ऋद्धिमान साहा टीम को अच्छी शुरुआत दिलाने में नाकाम रहे। साहा 11 गेंद पर 12 रन बनाकर दीपक चाहर की गेंद पर मथीशा पथिराना को कैच थमा बैठे। साहा एक खराब शॉट खेलकर अपना विकेट गंवाया, आउट होने के बाद उनके चेहरे पर निराशा भी देखी गई।

चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ गुजरात के कप्तान हार्दिक पंड्या फ्लॉप रहे। महीश तीक्षणा ने हार्दिक पंड्या को अपने स्पिन के जाल में फंसा लिया। हार्दिक सात गेंद पर आठ रन बनाकर रवींद्र जडेजा के हाथों कैच आउट हो गए। धोनी ने चलाकी के साथ पंड्या के लिए मैदान पर फील्ड लगाने का काम किया था।दसुन शनाका ने भी किया निराशरू कप्तान हार्दिक पंड्या के आउट होने के साथ ही गुजरात की बल्लेबाजी पूरी तरह से बिखर गई। दसुन शनाका को गुजरात ने तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए भेजा था। लेकिन वह इस पोजिशन पर आकर टीम के लिए कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके। टीम को बीच मझधार में छोड़कर शनाका 16 गेंद पर 17 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

दसुन शनाका का विकेट गिरते ही गुजरात के बल्लेबाज एक के बाद एक अपना विकेट गंवाते चले गए। रवींद्र जडेजा ने डेविड मिलर को क्लीन बोल्ड कर दिया। इसके बाद दीपक चाहर ने चेन्नई को बड़ी सफलता दिलाई। दीपक चाहर ने शुभमन गिल का विकेट लेकर गुजरात की जीत की उम्मीदों को खत्म कर दिया। गुजरात टाइटंस दो साल के इतिहास में पहली बार ऑल आउट हुई है।इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई की टीम ने 20 ओवर में सात विकेट पर 172 रन बनाए थे।

ऋतुराज गायकवाड़ ने सर्वाधिक 60 रन बनाकर टीम को एक ठोस शुरुआत दिलाई। अंत के ओवरों में रवींद्र जडेजा ने 16 गेंद पर 22 रन बनाने का काम किया।ऋतुराज गायकवाड़ के आउट होने के बाद खिलाड़ियों के आने- जाने का सिलसिला शुरू हो गया। इसके बाद फैंस को सिर्फ अपने माही से आतिशी पारी की उम्मीद थी, लेकिन इस बार ऐसा कुछ भी नहीं हुआ।स्टेडियम में मौजूद फैंस ही नहीं बल्कि धोनी की बेटी जीवा भी अपने पापा को आउट देख मायूस हो गई, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। इस दौरान जीवा के साथ उनकी मां और धोनी की पत्नी साक्षी भी मौजूद थीं, उनके चेहरे भी निराशा साफ झलक रही थी।