आखिर सचिन तेंदुलकर ने ऐसा क्या किया जो खेल से इतर इस बात के लिए उनकी होने लगी है तारीफ?

क्रिकेट के भगवान कहकर आपने भी सचिन को कई बार पुकारा होगा लेकिन मैदान से दूर अपनी असल जिंदगी में भी उनका दिल और दिमाग कितना सहज और अच्छी सोच वाला है इसका अंदाजा आपको ये वीडियेा देखने के बाद लग जाएगा! सचिन तेंदुलकर क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद भी सुर्खियों में बने रहते हैं। सचिन आईपीएल में मुंबई इंडियंस की तरफ से कोचिंग करते हुए नजर आए थे। इस दौरान उनकी कई तस्वीर और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी।अब सचिन ने अपने और अपने पिता के बीच की एक डील पर से पर्दा हटाया है सचिन ने जो बताया है उसे जानने के बाद आपके मन में भी सचिन के लिए सम्मान और भी बढ़ जाएगा।

सचिन ने हाल ही में दिए एक इंटरव्यू में कुछ बातों का जिक्र किया। सचिन तेंदुलकर ने बताया कि कैसे उन्होंने अपने पिता रमेश तेंदुलकर की सलाह को मानते हुए जीवन में उनकी एक बात हमेशा याद रखी है। सचिन तेंदुलकर की मानें तो उन्होंने अपने पिता से वादा किया था कि वह तंबाकू वाले उत्पादों का विज्ञापन कभी नहीं करेंगे। सचिन के पिता भी उनसे यही उम्मीद कर रहे थे। सचिन ने अपने पिता की बात को मानते हुए अब तक अपना वादा निभाया है। इस दौरान उन्होंने कई बार ऐसे लोगों को अपने घर से बाहर का रास्ता दिखाया है जो उनके पास इस तरह के विज्ञापन का ऑफऱ लेकर आते थे।

सचिन तेंदुलकर ने बताया कि जब उन्होंने भारत के लिए खेलना शुरू किया तो उन्हें कई विज्ञापन के प्रस्ताव मिलने लगे, लेकिन उनके पिता ने उन्हें कभी भी तंबाकू उत्पादों का विज्ञापन नहीं करने के लिए कहा। इसी वजह से उन्होंने ऐसे प्रस्ताव कभी स्वीकार नहीं किया। आपको पता ही होगा बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन से लेकर वर्ल्ड कप विजेता कप्तान कपिल देव तक को तंबाकू वाले उत्पादों का प्रचार करते देखा जा चुका है। सलमान, शाहरूख, अक्षय सभी ऐसे उत्पादों के विज्ञापनों का हिस्सा है लेकिन सचिन हमेशा इनसे दूर ही रहे हैं। यही नहीं सचिन ने तो कोल्डडिक के नुकसान जानने के बाद ऐसी ड्रिक्स के विज्ञापनो से भी तौबा कर ली थी।

सचिन ने बताया कि मेरे पिता ने मुझसे कहा था कि मैं एक रोल मॉडल हूं और बहुत से लोग मेरे काम का अनुसरण करेंगे। इसलिए मैंने कभी भी तंबाकू उत्पादों या शराब का समर्थन नहीं किया। मेरे टीम के दूसरे खिलाड़ी इन चीजों को बढ़ चढ़कर प्रमोट करते थे, लेकिन मैंने कभी ऐसा नहीं किया।उन्होनें कहा कि वे अपने बेटे अर्जुन को भी अभी से यही सलाह देते हैं कि पैसे और शोहरत का कभी गलत इस्तेमाल नहीं करना चाहिएअभी भले ही अजुर्न अपने कैरियर को लेकर स्ट्रगल कर रहा है लेकिन वो जब भी सफल होगा तो उसे मेरी बात जरूर याद आएगी !