ये क्या हुआ? ऋषभ पंत और बाबर आजम एक ही टीम में हुए शामिल, अश्विन-जडेजा भी देंगे साथ!

वर्ल्ड टेस्ट चौंपियनशिप के फाइनल मैच का इंतजार फैंस बेसब्री के साथ कर रहे हैं। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस फाइनल मुकाबले में कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है। भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों की कोशिश जीत हासिल कर अपनी टीम को एक और आईसीसी खिताब दिलाने की होगी। खैर इससे इतर अब एक ऐसी टीम सामने आई है जिसमें भारत के साथ साथ पाकिस्तान के खिलाडी के भी नाम शामिल है। पूरी टीम के सभी 11 खिलाडियों के नाम आपको बताएंगे लेकिन पहले ये समझ लीजिए कि आखिर इस टीम का ऐलान किसने और क्यों किया है?दरसअल डब्लू टीसी फाइनल मुकाबले से पहले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अनऑफिशियली एक टीम का ऐलान किया है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने यह टीम वर्ल्ड की सभी टीमों के बेस्ट खिलाड़ियों से मिलाकर बनाया है। इस टीम में शामिल खिलाड़ियों का टेस्ट में प्रदर्शन गजब का रहा है। यही वजह है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड टेस्ट चौंपियनशिप के लिए इन खिलाड़ियों का चयन किया है।

ऋषभ पंत चोट के कारण भले ही वर्ल्ड टेस्ट चौंपियनशिप के फाइनल मैच से बाहर हो गए हों। लेकिन टेस्ट क्रिकेट में उनका जलवा बरकरार है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपनी तरफ से चुनी गई प्लेइंग इलेवन में ऋषभ पंत को जगह दी है। ऋषभ पंत के साथ इस टीम में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम भी शामिल हैं। इसके अलावा आर अश्विन और रवींद्र जडेजा भी इस टीम का हिस्सा हैं।

पाकिस्तान की तरफ से तीनों ही फॉर्मेट में बाबर आजम का प्रदर्शन कमाल का रहा है। बाबर ने अब तक 47 टेस्ट मैचों में हिस्सा लिया है। इस दौरान उन्होंने 48.63 की औसत से 3696 रन बनाए हैं। नडे में बाबर आजम के नाम 59.29 की औसत से 4862 रन हैं। जबकि टी-20 में बाबर ने अब तक 104 मैचों में 3485 रन बनाए हैं।टेस्ट क्रिकेट में भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के बेस्ट वीकेटकीपर के रूप में ऋषभ पंत ने अपना नाम बनाया है। ऋषभ पंत ने 33 टेस्‍ट मैचों में 5 शतक और 11 अर्धशतक की मदद से 2271 रन बनाए हैं। इसके अलावा पंत ने 30 वनडे मैचों में एक शतक और पांच अर्धशतक की मदद से 865 रन बनाए। वर्ल्ड टेस्ट चौंपियनशिप के फाइनल मैच में भातीय टीम को पंत की कमी खल सकती है।उस्मान ख्वाजा, डिमुथ करुणारत्ने, बाबर आजम, जो रूट, ट्रेविस हेड, रवींद्र जडेजा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), आर अश्विन, पैट कमिंस (कप्तान), कगिसो रबाडा, जेम्स एंडरसन।