फाइनल में इस प्लेइंग 11 के साथ उतरेगी टीम इंडिया! सुनील गावस्कर ने खोल दी पोल !

वर्ल्ड टेस्ट चौंपियनशिप फाइनल  मुकाबले में भारतीय क्रिकेट टीम की प्लेइंग इलेवन पर भारतीय दिग्गज सुनील गावस्कर बडा ऐलान कर दिया है। गावस्कर ने टीम इंडिया के लिए जो प्लेइंग इलेवन दी है वो काफी सटीक को सधी हुई मानी जा रही है।इसमें किसी तरह का कोई ट्विस्ट नहीं है क्योंकि यह सीधी सिंपल टीम है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह टीम बेस्ट नहीं हो सकती । बहुत ज्यादा चांस है कि टीम इंडिया 7 जून को शुरू होने जा रहे इस मुकाबले में यही टीम लेकर उतरे। टीम को लेकर जो नाम सामने आए हैं वो हम आपको बताएंगे लेकिन पहले टीम आस्ट्रेलिया के बडे बडे नामों ने विराट को लेकर कैसा महिमामंडन किया है वो जरूर सुन लीजिए !कोहली की महानता की कहानी ऑस्ट्रेलियाई टीम की जुबानी, किसने क्या कहा, जानें इसके क्या हैं मायने?ऑस्ट्रेलिया टीम भले ही विराट कोहली के खतरे से सावधान हैं लेकिन एक के बाद कई खिलाडियों ने मैच से पहले विराट की काफी तारीफ कर दी है। आइए देखते हैं आस्ट्रेलिया के किन किन खिलाड़ियों ने विराट कोहली के लिए क्या क्या कहा और इसके क्या मायने हैं।

स्टीव स्मिथ कहते हैं,

” वो एक सुपरस्टार हैं जो हमारे खिलाफ खेलना पसंद करते हैं! “

यह बात बिल्कुल सही है क्योंकि विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैचों की 42 पारियों में 48.6 की औसत के साथ 1979 रन बना चुके हैं जिसमें उन्होंने 8 शतक और 5 अर्धशतक लगाए हैं।

कंगारू कप्तान पैटकमिंस कहते हैं,

विराट हमेशा फाइट के लिए तैयार रहते हैं। वो हमारे लिए ही नहीं हर विरोधी टीम के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं!यहां विराट कोहली के आस्ट्रेलिया के खिलाफ मेंटल गेम की बात करनी होगी जहां वे कंगारुओं की आक्रामक मानसिकता का जवाब बिल्कुल उसी अंदाज में देते हैं। चाहे 2014 की सीरीज में मिशेल जॉनसन को फ्लाइंग किस भेजना हो या फिर स्टीव स्मिथ को अपनी हदों में रहने के लिए कहना हो।

2018-19 की सीरीज के दौरान विराट कोहली ने टिम पेन को भी सबक सिखाने के लिए तू तू मैं मैं की थी। इससे पिछली बॉर्डर गावस्कर सीरीज में भी कोहली और स्मिथ के बीच आंखों ही आंखों में जंग हो चुकी थी। जब भी स्लेजिंग की बात आती है तो ऑस्ट्रेलियाई विपक्षी खिलाड़ियों पर रहम नहीं करते लेकिन सामने विराट कोहली हों तो वे छींटाकशी से उतनी ही बार और मजबूत बनकर उभरे हैं। इसलिए पैटकमिंस एंड कंपनी वर्ल्ड टेस्ट चौंपियनशिप के फाइनल में शायद ही विराट से पंगा लेना चाहेगी।

चलिए अब टीम इंडिया की प्लेंइंग इलेवन की बात करते हैं जो गावस्कर ने चुनी है। उन्होंने स्टार स्पोर्ट्स के को फॉलो द ब्लूश शो पर बात करते हुए कहा, ष्मैं ओपनिंग में रोहित शर्मा और शुभमन गिल के साथ जाना चाहूंगा। नंबर 3 पर चेतेश्वर पुजारा होंगे, नंबर चार पर विराट कोहली और नंबर पांच पर अजिंक्य रहाणे होंगे।गावस्कर ने नंबर 6 को थोड़ी चिंता की बात बताई है क्योंकि यहां विकेटकीपर हैं जो या तो एस भरत होंगे या फिर ईशान किशन। ऋषभ पंत के बिना दोनों ही गैर अनुभवी हैं। गावस्कर का मानना ही ईशान किशन के पास अनुभव और भी कम है और भरत लगातार टेस्ट मैच खेल रहे है तो इस नंबर पर केएस को रख सकते हैं। हांलाकि भरत को बल्लेबाजी में अभी भी खुद को साबित करना बाकी है।गावस्कर आगे कहते हैं, अगर खिला हुआ चमकीला दिन है तो आप नंबर 7 पर रवींद्र जडेजा और 8 पर रविचंद्रन अश्विन के साथ जा सकते हैं।

सुनील गावस्कर ने अपने तेज गेंदबाजों में मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज के नाम बताए और तीसरे संभावित तेज गेंदबाज के तौर पर ठाकुर का नाम लिया। भारतीय टीम के पास उमेश यादव भी हैं लेकिन गावस्कर ने उनका नाम नहीं लिया है।सुनील गावस्कर की प्लेइंग 11 इस प्रकार है-  रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, श्रीकर भरत, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर