संविधान दिवस पर जुटे स्कूली बच्चे

मैनपुरी | विकास खण्ड सुल्तानगंज की ग्राम सभा रजवाना पर स्थित प्राथमिक विद्यालय रजवाना पर संविधान दिवस के अवसर पर शैक्षिक संगोष्ठी एवं छात्रों के बीच वाद विवाद प्रतियोगिता आयोजित की गई।

सर्वप्रथम दिवस विशेष के शुभअवसर पर शासन के निर्देशानुसार प्रार्थना सभा पर मोहम्मद इशरत अली प्र. अ. ने भारतीय संविधान की प्रस्तावना को पढ़कर सुनाया तथा छात्रों को संविधान से संबंधित जानकारियां भी दीं तत्पश्चात सभी छात्रों के साथ उपस्थित सभी अध्यापकों ने संविधान के प्रति निष्ठावान रहने की शपथ ग्रहण की।

वाद विवाद प्रतियोगिता में प्रतिभाग करते हुए कक्षा पांच के जीतू कुमार व कु. नित्या ने सामूहिक रूप से प्रथम स्थान प्राप्त किया दोनों छात्रों ने भारतीय संविधान के अनुसार सभी भारतीय नागरिकों को मिलने वाले मूल अधिकारों पर चर्चा कर अपने विचारों को प्रस्तुत किया। जीतू कुमार ने कहा कि पूरे विश्व में केवल भारत ही ऐसा देश है जहाँ पर सभी नागरिकों को उनके धर्मों को एक समान रूप से अपने रीति रिवाजों के साथ मानने की स्वतंत्रता प्राप्त है। नागरिकों को प्राप्त मौलिक अधिकारों में प्रमुख रूप से सभी देशवासियों को समान शिक्षा, न्याय, आर्थिक और राजनीतिक, विचार अभिव्यक्ति विश्वाश और धर्म की उपासना की पूर्ण स्वतंत्रता प्राप्त है। इन्हीं विचारों के साथ सभी छात्रों ने भारतीय संविधान पर निबंध लेखन का कार्य किया। कार्यक्रम का आयोजन विद्यालय प्रबंधन समिति की ओर से किया गया जिसमें अध्यक्ष रामसेवक, अर्जुन सिंह, हर प्रसाद, राजीव कुमार, रमन लाल, रानी देवी, सुनीता देवी, विनीत कुमार, गंगा श्री, सत्यवती देवी, लज्जा राम उपस्थित रहे। अंत में इशरत अली ने सभी विजयी छात्रों को पुरस्कार देकर प्रोत्साहित किया।

2 thoughts on “संविधान दिवस पर जुटे स्कूली बच्चे

  1. मोहम्मद इशरत अली says:

    बहुत बहुत शुक्रिया…… मीडिया हलचल भरोसे मंद खबरों का एक विश्वसनीय प्लेटफार्म है।

  2. 143206 307258But a smiling visitor here to share the really like (:, btw excellent pattern . 313639

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *