उत्तर प्रदेश में बोर्ड परीक्षा से पहले चल रही ग्राम पंचायत चुनाव की तैयारी

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार प्रदेश में यूपी बोर्ड की परीक्षा से पहले पंचायत चुनाव कराने की तैयारी कर रही है। माना जा रहा है कि प्रदेश सरकार सरकार पहले ग्राम पंचायत के चुनावों को सम्पन्न करायेगी। ग्राम पंचायत चुनाव सम्पन्न होने के बाद मार्च के अंत में ही यूपी बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन होगा। इसको लेकर उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री तथा माध्यमिक व उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा 14 जनवरी को बैठक करेंगे।

उत्तर प्रदेश में बोर्ड परीक्षा से पहले ग्राम पंचायत का चुनाव तय माना जा रहा है।ग्राम पंचायत चुनाव के कारण अब तक बोर्ड परीक्षा की तारीख़ तय नही हो सकी है। इस बार प्रदेश में एक साथ ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य क्षेत्र पंचायत सदस्य और जिला पंचायत सदस्य के चुनाव सम्पन्न होंगे।चुनावो को लेकर प्रदेश में तैयारी तैजी पर हैं। पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र सिंह चौधरी ने बताया कि 15 फरवरी तक सूचना मिल जाएगी। प्रदेश में त्रिस्तरीय चुनाव15 मार्च से 30 मार्च तक सम्पन्न होगें।

यूपी बोर्ड परीक्षा की तारीख सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा 14 जनवरी को बैठक करेंगे। उप मुख्यमंत्री ने बताया कि शिक्षको का पंचायत चुनाव और परीक्षा में एक साथ ड्यूटी करना संभव नही होगा। इसके साथ ही प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में स्कूलों परीक्षा केंद्र हैं और उन्हे चुनावों के लिए मतदान केंद्र भी बनाया जाएगा। उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने कहा कि बोर्ड परीक्षा के लिए पंचायत चुनाव के प्रस्तावित कार्यक्रम का इंतजार किया जा रहा है और परीक्षा को पंचायत चुनाव के बाद कराने की योजना है।