अगर आप भी हैं डिप्रेशन और एंग्जायटी का शिकार और बढ़ता ही जा रहा है तनाव तो ये 3 नुस्खे आपकी सारी परेशानी को कर देंगे दूर !

भागदौड़ भरी जिंदगी और बढ़ता तनाव हर किसी के लिए एक बड़ी समस्या बना हुआ है ! ऐसे में लोग जहां एन्जाइटी से जूझ रहे हैं तो कई लोग डिप्रेशन का शिकार हो रहे हैं ! ऐसे में जहां डॉक्टर का खर्चा बढ़ जाता है तो वहीं दवाईयों को लेने से कई साइड इफैक्ट भी देखने को मिलते हैं ! अगर आप भी इन सब झंझटों से बचना चाहते हैं तो फिर हम आपको 3 ऐसे उपाय बताएंगे जो आपकी सारी समस्या का खत्मा पलक झपकते ही कर देंगे ! ये छोटे छोटे बदलाव आपकी जिंदगी में खुशियों की दस्तक को महसूस करवा सकते हैं और आपको किसी भी तरह की दिक्कत का सामना नही करना पड़ेगा !

रोजमर्रा की जिंदगी में अपने रूटीन और टारगेट को फॉलो करते हुए अक्सर हम थक जाते हैं ! शरीर का थकना तो हम आराम कर के दूर कर सकते हैं, लेकिन दिमाग की थकान को दूर करने में अक्सर लोग ध्यान नहीं देते हैं ! तो ऐसे में ये तीन नुस्खे आपकी हर समस्या को खत्म कर देते हैं तो चलिए फिर देर न करते हुए इन्हे आजमाते हैं और इनके बारे में जानते भी हैं !  

नंबर-1  गहरी सांस लें

अगर आपका दिमाग थका हुआ महसूस हो रहा है, आपको घबराहट हो रही है या फिर आप स्ट्रेस से डील नहीं कर पा रहे हैं, तो कुछ देर रूक जाएं, सारा काम छोड़कर अपनी आंखें बंद करें और तीन बार गहरी सांस लें ! डीप ब्रीदिंग से आपको आराम मिलेगा ! अपने रूटीन में आपको ब्रीदिंग एक्सरसाइज और प्राणायाम को शामिल करना चाहिए ! इससे जहां आप रिलैक्स फील करेंगे तो दिमाग को पर्याप्त ऑक्सीजन मिलेगी और आप कुछ ही सेकेड्स में काल्म हो जाएंगे !

नंबर-2  – पॉजिटिव सोचें

अक्सर हम नकारात्मक सोच से अपनी सेहत को खराब कर लेते है ! अगर आप मुश्किल में भी हैं, किसी बात को लेकर परेशान हैं, या फिर आपको लग रहा है कि लाइफ में सब ठीक नहीं चल रहा है, तो भी कुछ ऐसी चीजों के बारे में सोचने की कोशिश करें जो इस वक्त भी आपकी लाइफ में अच्छीं हैं ! डिनर के बाद रोज ऐसी 3 चीजों के बारे में सोचें ! आपको दिमागी शांति मिलेगी ! और यही दिमागी शांति आपकी जिंदगी में बड़ा बदलाव लाएगी !

नंबर-3  -खुलकर बात करें

अगर आप तनाव में हैं, आपको एंग्जायटी महसूस हो रही है, तो इस बारे में खुलकर बात करें ! अपने घर में किसी बड़े से, किसी अपने से या फिर किसी भी इंसान के साथ इस बारे में बात जरूर करें ! अगर फिर भी आपको ठीक महसूस न हो, तो काउंसलर की मदद लें ! इसमें बिल्कुल भी न हिचकिचाएं ऐसा करने से जहां आपको सही तरीका पता चलेगा कि हालात से कैसे डील करना है तो वहीं ये भी पता चलेगा कि स्थितियों को कैसे संभाले !

महज ये तीन नुस्खे अगर आपने अपना लिए तो फिर आप देखिए कैसे एक दो दिन में ही आपकी जिंदगी में बड़े-बड़े बदलाव दिखने लगेंगे और आप सारी चिंताओं से दूर हो जाएंगे ! तो फिर देर न करते हुए ! आज से ही अपने डेली रुटीन में इन चीजो को शामिल करिए और देखिए कैसे आपकी सारी समस्याओं का खात्मा हो जाता है !

One thought on “अगर आप भी हैं डिप्रेशन और एंग्जायटी का शिकार और बढ़ता ही जा रहा है तनाव तो ये 3 नुस्खे आपकी सारी परेशानी को कर देंगे दूर !

  1. I simply must tell you that you have written an excellent and unique article that I really enjoyed reading. I’m fascinated by how well you laid out your material and presented your views. Thank you.download video twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *