इन गंभीर रोगों से मुक्ति दिलायेगी हरी मेथी

आज कल लोग ब्लड शुगर से ज्यादा तर परेशान रहतें हैं कभी ब्लड शुगर ज्यादा तो कभी कम हो जाता है। ब्लड शुगर की बढती परेशानी को देखते हुए योग गुरू बाबा रामदेव ने एक आयुर्वेदिक नुख्सा बताया है। बाबा रामदेव ने बताया कि ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए हरी मेथी अहम भूमिका निभाती है। हरी मेथी से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है।इसके अलावा हरी मेथी से कई अन्य बीमारियों में भी लाभकारी होती है।

सर्दियों के मौसम में आप हरी मेथी का सेवन सब्जी,पराठा के अलावा कई अन्य तरीकों से भी कर सकतें हैं। हरी मेथी के सेवन से आपका स्वाद ही नही बढता बल्कि यह आपको कई खतरनाक बीमारियों से भी बचाव होता है। बाबा रामदेव के मुताविक हरी मेथी के सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा हरी मेथी से कई अन्य बीमारियों में भी लाभ मिलता है।

हरी मेथी में कई लाभकारी पोषक तत्व पाये जाते हैं। हरी मेथी में कैल्शियम,पोटेशियम,आयरन,जस्ता तांबा,मैग्नीशियम,मैंगनीज और विटामिनबी6,विटामिनA जैसे अनेक पोषक तत्व पाये जाते हैं। जो आपको कई बीमारिंयों से बचातें हैं।

हरी मेथी से आप बढ़ते वजन को कम कर सकतें हैं।मेथी की पत्तियों में पाइबर के साथ-साथ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं तो आपका पेट ज्यादा देर तक भरा रखेगा। इसके साथ ही आप अतिरिक्त कैलोरी लेने से भी बच जाएगे।

मेथी में फाइवर पाया जाता है जिससे आपके शरीर में इंनसुलिन का उत्पादन बढ़ जाता है जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। इसके साथ-साथ मेथी आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाती है जिससे आपको कब्ज,एसीडिटी जैसी समस्याओं से लाभ मिलता है।

2 thoughts on “इन गंभीर रोगों से मुक्ति दिलायेगी हरी मेथी

  1. Pingback: SpytoStyle.Com

Comments are closed.