उत्तर प्रदेश के साथ अन्य चार राज्यों में चुनाव की तारीखों का एलान,ये नियम भी होंगे लागू

लखनऊ :निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनावों की तारीखों का एलान कर दिया है।उत्तर प्रदेश में 403 विधानसभा सीटों पर 7 चरणों में मतदान होगा।उत्तर प्रदेश के आलावा पंजाब,उत्तराखंड और गोवा में 14 फरवरी को एक चरण में ही चुनाव समपूर्ण होगा।मणिपुर में दो चरणों में चुनाव होगा पहला चरण का मतदान 27 फरवरी को और दूसरा चरण का मतदान 3 मार्च को होगा। सभी चुनावी राज्यों में मतगणना 10 मार्च को की जाएगी।

7 चरणों में होगा उत्तर प्रदेश का विधानसभा चुनाव

उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी को होगा पहले चरण का मतदान।14 फरवरी को दूसरे चरण का मतदान किया जाएगा तो तीसरे चरण का मतदान 20 फरवरी को संपन्न होगा। 23 फरवरी को होगा उत्तर प्रदेश में चौथे चरण का मतदान और 27 फरवरी को पांचवे चरण का मतदान संपन्न करवाया जाएगा।3 मार्च को छठवें चरण का मतदान किया जाएगा और सातवें और आखिरी चरण का मतदान 7 मार्च को होगा।

चुनाव आयोग ने सुनाया सियासी दलों को सख्त फरमान

उत्तर प्रदेश के साथ साथ चुनाव आयोग ने सभी चुनावी राज्यों ने 15 जनवरी के बाद से रैलियों पर  रोक लगा दी है। बाइक रैली, साइकिल रैली और रथ यात्रा पर पूरी तरह से रोक लगाई है। डोर टू डोर कैंपेन के लिए सिर्फ 5 लोग ही होंगे शामिल। चुनाव आयोग नेडिजिटल माध्यम से चुनाव प्रचार करने की दी हिदायत।