उम्र महज 14 साल और कमाई करोड़ों में, छोटी सी उम्र में इस लड़के ने कर दिया कमाल !

आपके बच्चे पाइथागोरस लगाते रहे और फ्यूचर में क्या आपका बच्चा करेगा ये आप शर्मा जी के बेटे से बराबरी में लगे रहे ! लेकिन दूसरी तरफ महज 14 साल की उम्र में इस लड़के ने कमाई से ऐसा गदर काटा कि शर्मा, मिश्रा, तिवारी, गुप्ता सब के सब चौंक गए ! सबके कान खड़े हो गए और ये तो बस आपको महल्ले के लोगों के नाम है इस लड़के ने अपनी कमाई से टाटा बिरला जैसे दिग्गजों को भी चौंका दिया ! जिस उम्र में बच्चे रिलेशनशिप का आई लव यू सीखते हैं और मौज मस्ती करते हैं उस उम्र में इस लड़के ने बिजनेस अंपायर खड़ा कर दिया और अब दूसरो को सक्सेस का मंत्रा दे रही है ! और बिजनेस के सीक्रेट टिप्स बताता है ! यकीन नहीं आता तो फिर 2 मिनट तक रुकिए आपको यकीन भी होगा और आप खड़े होकर सैल्यूट भी करेंगे ! इस लड़के ने अपने दम पर करोड़ो का बिजनेस बना दिया और अब परिवार को संभाल रहा है ! परिवार अपने बेटे पर नाज करता है !

लड़के ने पहले खुद को आर्थिक रूप से मजबूत किया और अब दूसरो को फाइनेंनशियल सिक्योरिटी के बारे में जानकारी देता है ! दुनिया में शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जो अमीर नहीं बनना चाहता होगा ! कोई बुढ़ापे तक अमीर नहीं बन पाता, कोई कम उम्र में ही करोड़पति बन जाता है ! जैसे अर्जेंटीना का ये युवक बन गया ! दिखने में आपको ये बच्चा ही लग रहा होगा, लेकिन सच तो ये है कि ये उस उम्र में अपनी मेहनत से करोड़पति बन गया, जिस उम्र में बच्चों को खेलने से और दोस्तों के साथ घूमने से ही फुरसत नहीं मिलती है ! डेली स्टार न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार लूकस रॉइटमैन 14 साल की उम्र में करोड़पति बन गए थे ! आजकल वो न्यूयॉर्क में रहते हैं पर उनका जन्म अर्जेंटीना में हुआ था ! उन्होंने एक ऐप बनाया था जिसका नाम था एयरहैंड है ! आपको जानकर हैरानी होगी कि उन्होंने इस ऐप को अपने बेडरूम से ही बनाया था ! ये एक ऑगमेंटेड रिएलिटी सॉफ्टवेयर था जो इतना बड़ा हिट हुआ कि उसे एक मल्टीनेशनल कंपनी ने करोड़ों रुपये में उसी साल खरीद लिया था !

लेकिन लूकस वहीं नहीं रुके, वो टेक और सेक्टर में अभी भी काम कर रहे हैं, उनका पूरा फोकस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और रोबॉटिक्स की ओर है ! हाल ही में उन्होंने आडिया रोबॉटिक्स पर काम किया है जिसे एपल कंपनी ने 400 करोड़ रुपये में खरीद लिया है ! अब उन्होंने कुछ ट्रिक्स बताई हैं, जिसे जानकर आपको समझ आ जाएगा कि उनका सीक्रेट क्या था और उन्होंने ये सफलता कैसे हासिल की ! उनका मानना है कि स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में उन्होंने जो समय बिताया, उसी से उनके अंदर दृढ़ंता और लचीला होने का भाव आया है  !

उनका कहना है कि सफलता पाने में सबसे ज्यादा मदद उत्सुकता और लगन की भावना से ही उन्हें मिली है ! इंसान अगर लगातार सीखता रहे और चीजों को अपने अनुसार ग्रहण करता रहे तो वो बेहतर बन सकता है ! इसके अलावा वो मानते हैं कि इनोवेशन से भी लोग टेक इंडस्ट्री में बेहतर कर सकते हैं ! अगर कुछ नया और अनोखा इस इंडस्ट्री को दिया जाए, तो तरक्की के मौके भी बढ़ जाते हैं ! लोगों को लग सकता है कि सफल होने के लिए दिन रात सिर्फ काम करते रहना चाहिए ! लेकिन ऐसा नहीं है, लूकस सालसा डांस करते हैं, रॉक क्लाइंबिंग करते हैं और पियानो भी बजाते हैं ! इस तरह वो हॉबी को भी पूरा कर रहे हैं और अपने रूटीन से बाहर निकलकर अलग करने की भी कोशिश करते हैं ! उनका जो सबसे बड़ा मूलमंत्र या सीक्रेट है, वो ये कि आप जो भी करें, उससे प्यार करें !

सपने और हकीकत के बीच का पुल लगन और कभी न खत्म होने वाली जिज्ञासा से ही बनता है ! ऐसे में आप जितना प्रयास सच्ची लगन के साथ करेंगे आप उतने ही सफल होंगे ! लूकस लगातार तरक्की को हासिल कर रहे हैं और उन्हे जो भी देखना है वो उनकी उम्र को देखकर हैरान रह जाता है ! लूकस ने कुछ ही दिनों में ऐसा कमाल का बिजनेस खड़ा कर दिया कि सब सन्न रह गए ! जो काम करने में लोगों की उम्र निकल जाती है ! उस काम को लूकस ने महज 14 साल की उम्र में कर दिखाया था ! और आज वो तमाम युवाओं के लिए एक इंस्पिरेशन बने हुए हैं !  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *