बिना ड्राइवर के ही 80 किमी तक दौड़ती रही पटरियों पर ट्रेन !

एक तरफ दावा किया जाता है कि देश का रेलवे सिस्टर हाइटेक किया जा रहा है और ट्रेन की रफ्तार बढ़ाने के साथ ही नई ट्रेन्स को लॉन्च किया जा रहा है लेकिन दूसरी तरफ जो घटना हम आपको बताने जा रहे हैं उसने सारे दावों की पोल खोल दी ! एक ट्रेन बिना ड्राइवर के ही 80 किमी तक धड़ाधड़ दौड़ती रही और रेलवे विभाग की तरफ से उसे रोकने के सारे प्रयास फेल हो गए ! किसी को समझ नहीं आ रहा था कि क्या किया जाए ! जैसे ट्रेन ने ठान लिया था कि मोदी जी के उस सपने को पूरा करना है जिसमें दावा किया जाता है कि अब ट्रेन बिना ड्राइवर के भी चलाईं जाएंगे !  इधर इस ट्रेन का ड्राइवर चाय पीने के लिए नीचे उतरा और उधर ट्रेन ने रफ्तार पकड़ ली और फिर उसके बाद हुआ माथापच्ची का खेल शुरू ! जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir )के कठुआ (kathua) रेलवे स्टेशन पर रुकी एक मालगाड़ी अचानक पठानकोट की ओर चल पड़ी ! ये ट्रेन ढलान के कारण बिना ड्राइवर के चलने लगी थी, जिसके बाद बिना ड्राइवर के ट्रेन करीब 84 किलोमीटर तक दौड़ती रही ! इस घटना से रेलवे के अधिकारियों में हड़कंप मच गया ! आनन-फानन में कड़ी मशक्कत के बाद ट्रेन को पंजाब के मुकेरियां में ऊंची बस्सी के पास रोका गया !

जम्मू के डिवीजनल ट्रैफिक मैनेजर का कहना है कि इस पूरे मामले की जांच शुरू कर दी गई है ! जानकारी के अनुसार ये घटना रविवार सुबह करीब 7:10 बजे की है ! जम्मू के कठुआ में ड्राइवर ने मालगाड़ी संख्या 14806R को रोका था ! यहां ड्राइवर ट्रेन से उतरकर चाय पीने चला गया ! इसी दौरान ट्रेन अचानक चल पड़ी और स्पीड पकड़कर दौड़ने लगी ! कठुवा रेलवे स्टेशन के करीबी सूत्रों का कहना है कि मालगाड़ी कंक्रीट लेकर जा रही थी ! ये कंक्रीट कठुआ से लोड किया गया था ! जब चालक और सह-चालक चाय के लिए रुके तो इंजन चालू था ! उसी बीच सुबह 7:10 बजे ट्रेन अचानक चल पड़ी ! सूत्रों का कहना है कि ट्रेन से उतरने से पहले ड्राइवर ने हैंडब्रेक नहीं खींचे थे ! इसके बाद जब ड्राइवर ने देखा कि ट्रेन चल पड़ी है तो उसके होश उड़ गए ! मामले की जानकारी रेलवे के उच्चाधिकारियों को दी गई ! इसके बाद ट्रेन को रोकने के प्रयास किए गए ! कई प्रयास विफल रहे !

इसके बाद यात्री ट्रेनों के ड्राइवरों और कर्मचारियों ने दसूहा के पास ऊंची बस्ती इलाके में ट्रेन को रोक लिया ! उस समय तक ट्रेन 84 किलोमीटर तक चल चुकी थी ! गनीमत रही कि ट्रैक पर सामने से कोई अन्य ट्रेन नहीं थी, अन्यथा बहुत बड़ा हादसा हो सकता था ! इस घटना किसी जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है ! रेलवे ने इस मामले की जांच के आदेश दिए हैं और कारणों का पता लगाने के लिए एक टीम फिरोजपुर से भेजी गई है ! दावा किया जा रहा कि मामले में 6 कर्मचारियों पर एक्शन लिया गया है और उनको निलंबित किया गया है ! साथ ही मामले में किसकी लापरवाही रही उसकी भी खोज की जा रही है ! और जांच के बाद जो भी इस मामले में दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा !

2 thoughts on “बिना ड्राइवर के ही 80 किमी तक दौड़ती रही पटरियों पर ट्रेन !

  1. 꽁타, 꽁머니, 꽁머니사이트, 꽁, 가입머니, 꽁머니공유방, 꽁머니홍보방, 꽁머니게시판, 꽁1만, 꽁3만, 꽁2만, 꽁5천, 꽁머니공유, 무료환전, 꽁타 – 꽁머니 홍보방, 환전가능한 꽁머니 사이트 추천

  2. naturally like your web site however you need to take a look at the spelling on several of your posts. A number of them are rife with spelling problems and I find it very bothersome to tell the truth on the other hand I will surely come again again.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *