अगर रेल में सफर करते हैं तो ये खबर आपको जरूर देखनी चाहिए जेब कटने से बच जाएंगे!

भारतीय रेलवे ने ट्रेन में सफर करने वाले लोगों को जोर का झटका इस बार धीरे से दिया है । चुपचाप रेटों में ऐसा फेरबदल किया कि यात्री भी हक्‍के बक्‍के रह गए । पहले तो रेटों की बढोत्‍तरी पर हो हल्‍ला होता था लेकिन अब रेट कब बढ जाते हैं कानोकान खबर नहंी होती वो तो जब जेब ढीली होना शुरू हेाता है तब ही यात्रियों को इसका पता चलता है ।

इस बार भी इसी तरह गुपचुप ही रेलयात्रियों को बड़ा झटका लगा है । IRCTC ने रेल में मिलने वाले खाने-पीने के सामान के रेट बढ़ाने का फैसला किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, आईआरसीटीसी ने रेल में मिलने वाले खाने के सामान के दाम 2 रुपये से 25 रुपये तक बढ़ा दिए हैं। दामों में यह इजाफा फिलहाल पूर्व मध्य रेलवे से जाने वाली ट्रेनों के लिए ही किया गया है।

IRCTC के क्षेत्रीय महाप्रबंधक राजेश कुमार का कहना है कि खाने की क्वॉलिटी और क्वान्टिटी दोनों में सुधार किया गया है और यही वजह है कि खाने-पीने की चीजों के दाम बढ़ाए गए हैं। अब ट्रेन में रोटी, डोसा, दाल, गुलाब जामुन और सैंडविच जैसे सभी आइटम पहले से ज्यादा दाम पर मिलेंगे।

खाने की सभी चीजों के दाम IRCTC ने बढ़ा दिए हैं लेकिन अच्छी बात यह है कि स्टेशन पर फूड स्टॉल पर मिलने वाली चीजों के दाम में बदलाव नहीं किया गया है। यानी सिर्फ पेंट्रीकार से मिलने वाले खाने के सामान के दाम बढ़ाए गए हैं। IRCTC ने 70 आइटम की एक लिस्ट जारी की है जिनके रेट बदले गए हैं।

ट्रेन में अब समोसे के लिए 8 रुपये की जगह 10 रुपये देने होंगे। जबकि सैंडविच के लिए 16 रुपये खर्च करने होंगे। इसके अलावा रोटी अब 10 रुपये की मिलेगी।इसके साथ ही खाने की थाली और नाश्‍ते के रेट भी मेन्‍यू के हिसाब से बढाए गए हैं ।