राजस्थान के पास फिर से नंबर -1 बनने का मौका तो दूसरी ओर अपना दावा मजबूत करने उतरेगा गुजरात!

इंडियन प्रीमियर लीग में आज पिछली बार की चौंपियन गुजरात टाइटन्स के सामने राजस्थान रॉयल्स को घरेलू मैदान पर हराने की चुनौती होगी. टूर्नामेंट का यह 48वां मैच है जो सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेला जाएगा लेकिन इस मैच को दर्शक सेमीफाइनल मानकर देखने का आतुर नजर आ रहे हैं। आईपीएल के इस वर्चुअल सेमीफाइनल के लिए दर्शक लालायित हैं तो दूसरी ओर टीम इंडिया के लिए आईपीएल की वजह से तीसरी बुरी खबर सामने आई हेैं। दो खिलाउियों को आईपीएल चोटिल कर चुका है लेकिन अब तीसरे का हाल भी कुछ ऐसा हो गया है कि वो भी डब्जूटीसी फाइनल से  बाहर होने की कगार पर है।

आज के आईपीएल मैच में हार्दिक पंड्या को अपने शीर्षक्रम के बल्लेबाजों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी. गुजरात को कम स्कोर वाले पिछले मैच में दिल्ली कैपिटल्स के हाथों पांच रन से हार का सामना करना पड़ा था. टीम नौ मैचों में 12 अंकों के साथ शीर्ष पर है जबकि राजस्थान इतने ही मैचों में 10 अंक लेकर चौथे पायदान पर बनी हुई है. संजू सैमसन की टीम अपने घरेलू दर्शकों के सामने गुजरात को पटखनी देकर फिर से शीर्ष पर पहुंचने की कोशिश करेगी !

राजस्थान में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है लेकिन टीम लगातार जीत दर्ज करने में विफल रही है. पिछले छह मैचों में टीम तीन मुकाबलों में जीती है जबकि इतने ही में उसे हार का सामना करना पड़ा है. उसके साथ समस्या गेंदबाजी में अधिक है. टीम पिछले मैच में मुंबई इंडियन्स के खिलाफ 212 रन के बड़े लक्ष्य का बचाव करने में नाकाम रही थी. तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट, ऑलराउंडर जेसन होल्डर, स्पिनर युजवेंद्र चहल और कुलदीप सेन ने उस मैच में खूब रन लुटाए थे. राजस्थान को इस बात से थोड़ी राहत मिल सकती है कि सत्र की शुरुआत में उन्होंने गुजरात के खिलाफ जीत हासिल की थी!

राजस्थान की बल्लेबाजी काफी मजबूत है. पिछले मैच में शतकीय पारी खेलने वाले युवा यशस्वी जायसवाल के अलावा जोस बटलर, कप्तान सैमसन और शिमरोन हेटमेयर की तिकड़ी अपने दम पर किसी भी मैच का पासा पलट सकती है. इस बल्लेबाजी इकाई को हालांकि मोहम्मद शमी और राशिद खान के नेतृत्व वाले गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ सतर्क रहना होगा. राजस्थान की टीम अगर इस मैच को जीतती है तो टीम बेहतर नेट रनरेट के कारण तालिका में शीर्ष पर पहुंच जाएगी !

गुजरात के बल्लेबाजों को शानदार लय में चल रहे शुभमन गिल और डेविड मिलर के विफल होने पर अपनी जिम्मेदारी उठानी होगी. टीम पिछले मैच में दिल्ली के खिलाफ 130 रन के लक्ष्य का पीछा करने में नाकाम रही. कप्तान हार्दिक ने अर्धशतक लगाकर टीम को आखिर तक मैच में बनाए रखा लेकिन उनकी और राहुल तेवतिया की तेजतर्रार पारी टीम के लिए काफी साबित नहीं हुई थी. टीम की गेंदबाजी हालांकि काफी मजबूत है जहां तेज गेंदबाज शमी, स्पिनर राशिद खान और नूर अहमद शानदार प्रदर्शन कर रहे है.दूसरी ओर अगर टीम इंडिया के सबसे बडै मिशन की बात करें तो डब्लू टीसी के लिए बीसीसीआई ने 15 सदस्यीय टीम का ऐलान भी कर दिया है, लेकिन टीम के लिए बड़ी मुसीबत यह है कि इस स्क्वॉड का हिस्सा खिलाड़ी लगातार चोटिल होते जा रहे हैं. केएल राहुल और जयदेव उनादकट के बाद अब टीम के लिए एक और बुरी खबर सामने आई है!

स्क्वॉड का हिस्सा तेज गेंदबाज उमेश यादव अभी भी पूरी तरह से फिट नहीं हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह खबर सामने आई है. अगर आने वाले समय में भी वे फिट नहीं होते हैं, तो टीम इंडिया के लिए मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं.तेज गेंदबाज उमेश यादव को लेकर भी अपडेट सामने आया है. ईएसपीएन क्रिकइंफो की रपोर्ट के मुताबिक वह पूरी तरह से खेलने के लिए फिट नहीं हैं. बता दें कि उमेश यादव अपना पिछला आईपीएल मैच 26 अप्रैल को आरसीबी के खिलाफ खेले थे. इसके बाद से ही वह मैदान से दूर हैं. रिपोर्ट के में यह भी कहा गया कि वह सनराइजर्स हैदरबाद के खिलाफ 4 मई को होने वाला मैच भी नहीं खेल पाएंगे !