WTC में अश्विन रचेंगे इतिहास, महारिकॉर्ड से मचेगा तहलका लेकिन रोहित शर्मा का रहा यही हाल तो हार मिलेगी!

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चौंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेला जाए उससे पहले बडी खबर सामने आ गई है! रोहित शर्मा की कप्तानी टीम इंडिया को जीत की राह पर आगे बढाए उससे पहले खुद कप्तान ही जीत की राह में रोडे़ बनकर खडे़ हो गए हैं हम ऐसा क्यों कह रहे हैं आपको आगे बताएंगे लेकिन पहले आर अश्विन किस महारिकार्ड को पाने के लिए जीजान के साथ प्रैक्टिस सेशन में मेहनत करते नजर आ रहे हैं वो जान लीजिए और हां, कप्तान के तौर पर आप रोहित शर्मा को कैसे आंकते हैं ये कमेंट मे हम बताइए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत के स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन इतिहास रच देंगे. रविचंद्रन अश्विन अपने इस महारिकॉर्ड से वर्ल्ड क्रिकेट में तहलका मचा देंगे. दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन एक ऐसा ऐतिहासिक कमाल कर देंगे जो आज तक सिर्फ भारत के दो गेंदबाज ही कर पाए हैं !

रविचंद्रन अश्विन अगर वर्ल्ड टेस्ट चौंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में केवल 3 विकेट हासिल कर लेते हैं, तो वह इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 700 विकेट्स पूरे कर लेंगे. भारत के लिए अभी तक सिर्फ अनिल कुंबले और हरभजन सिंह ही इंटरनेशनल क्रिकेट में 700 से ज्यादा विकेट्स हासिल कर पाएं हैं. ये रिकार्ड इस बात की गारंटी होगा कि कुंबले और हरभजन के बाद अश्विन ही देश के सर्वश्रेष्ठ स्पिन गेंदबाज हैं!   

” अगर टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की बात करें तो “

1. मुथैया मुरलीधरन – 800 टेस्ट विकेट  

2. शेन वॉर्न – 708 टेस्ट विकेट 

 3. जेम्स एंडरसन  – 685 टेस्ट विकेट

  4. अनिल कुंबले – 619 टेस्ट विकेट

रिकार्ड बनाने को भले ही अश्वित बेताब बैठे हों लेकिन कप्तान रोहित शर्मा की फार्म टीम के लिए चिंता का सबब बन गई है। रोहित शर्मा जिस तरह से आईपीएल में बल्लेबाजी करते हुए लड़खड़ाए, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया के लिए ये एक खतरे की घंटी है। पिछले कुंछ मैचों में उनका खराब रिकार्ड रोहित के जैसी काबिलियत वाले बल्लेबाज के लिए थोड़ा परेशान करने वाला है,  टेंशन टीम इंडिया को बहुत ज्यादा हो सकती है। 

रोहित शर्मा की पिछली टेस्ट सीरीज के बारे में बात करें तो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में 4 मैचों में 40.33 की औसत से 242 रन बनाए थे। रोहित की परफॉरमेंस ठीक-ठाक है लेकिन वे उस तरह का प्रदर्शन नहीं कर पाए जैसा की इस सीरीज के पहले टेस्ट में शतक लगाने के बाद उनसे उम्मीद थी।

 रोहित के इंग्लैंड में अब तक के टेस्ट प्रदर्शन पर नजर डालें तो वे छह मैचों की 12 पारियों में 42.26 की औसत के साथ 466 रन बना चुके हैं जिसमें उन्होंने एक शतक और 2 अर्धशतक लगाए हैं। रोहित शर्मा ने किंग्सटन ओवल में एक यादगार पारी खेलकर भारत को 157 रनों से जीत दिलाई थी और फैंस 7 जुलाई को ओवल के मैदान पर ही होने वाले फाइनल में इसी तरह की उम्मीद कर रहे हैं।रोहित को लेकर भारत के पूर्व क्रिकेटर संजय मांजरेकर ने कहा है कि, रोहित तो पिछले साल भी आईपीएल से आउट ऑफ फॉर्म थे, लेकिन उन्होंने बाद में बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के पहले मुकाबले में ही शानदार शतक लगाया था। मांजरेकर तो रोहित की बल्लेबाजी को टेस्ट क्रिकेट में बिल्कुल त्रुटिहीन बताते हैं।