गठबंधन में सपा और कांग्रेस को यूपी में मिल गया एक और नया साथी!

लोकसभा चुनाव से पहले यूपी में समाजवादी पार्टी ( Samajwadi Party) और कांग्रेस के गठबंधन के लिए अच्छी खबर हैं. प्रदेश में इंडिया अलाइंस को एक ओर सहयोगी दल मिल गया है ! वैसे तो ये पार्टी नई है लेकिन इसके नेता यूपी की सियासत के कददावर चेहरों में से एक हैं इसलिए इस गठबंधन का महत्व आने वाले चुनाव में बड  प्रभाव डाल सकता है! वैसे तो यूपी के अलग अलग क्षेत्रों में कई छोटे दल सक्रिय हैं जो अपने अपने क्षेत्रों में बड़ा प्रभाव रखते हैं! पूर्वांचल से लेकर पश्चिमीयूपी तक इन छोटे दलों की ताकत कई बार चुनावों में सामने आई हैं  !

कई छोटी पार्टियां भले ही खुद न जीत पाती हों लेकिन अपने वोट से वो जीत और हार का अंतर कम करने या फिर वोटों को पलटने की ताकत रखते हैं! ऐसा ही एक दल प्दिले दिनों ही अस्तित्व में आया है और इ स पार्टी का प्रभाव शाक्य, कुशवाहा, मौर्य वोट पर दिखाई दे सकता है। अब इस पाटी के नेता ने इंडिया एलांयस का बिना शर्त समर्थन करने काऐलान कर दिया है।

दरसअल हम बात कर रहे हैं कल तक अखिलेश के साथी रहे पूर्व सपा महासचिव स्वामी प्रसाद मौर्य की। सपा से अलग हुए स्वामी प्रसाद मौर्य( Swami Prasad Maurya) ने आगामी चुनाव में इंडिया गठबंधन के समर्थन का एलान किया है. उन्होंने कहा कि आज ये गठबंधन देश की जरुरत हैं, इसलिए उनकी पार्टी बिना किसी शर्त के इसका समर्थन करेगी !

स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि, ष्इंडिया अलाइंस का साथ देने के बात है तो राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी के गठन के दिन ही मैंने एलान किया था कि आने वाले लोकसभा चुनाव में देश को बचाने के लिए लोकतंत्र को बचाने के लिए संविधान को बचाने के लिए और देश में बढ़ी हुई महंगाई पर रोक लगाने, नौजवानों को रोज़गार दिलाने, किसानों को इंसाफ़ दिलाने ! व्यापारियों को शोषण से मुक्त कराने और जातिगत जनगणना कराने के लिए इंडिया अलाइंस आज देश का आवश्यकता है.ष्

मौर्य ने कहा कि ष्हमारी राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी इंडिया अलाइंस को सपोर्ट करेगी वो भी बिना शर्त सपोर्ट करेगी. इंडिया अलाइंस हिस्सेदारी देती है तो भी सपोर्ट हैं नहीं देती है तो भी सपोर्ट है क्योंकि इंडिया गठबंधन आज देश की आवश्यकता है.ष् स्वामी प्रसाद मौर्य के आने से पूर्वांचल में इंडिया गठबंधन को मजबूती मिलेगी.  

यूपी ( U .P)में हुए राज्यसभा चुनाव से पहले स्वामी प्रसाद मौर्य ने सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव से नाराज होकर पार्टी छोड़ दी थी. इस दौरान उन्होंने समाजवादी पार्टी पर भेदभाव करने का आरोप लगाते पार्टी के सभी पदों से इस्तीफ़ा दे दिया था. जिसके बाद 22 फरवरी को ही उन्होंने दिल्ली के ताल कटोरा स्टेडियम में नई पार्टी बना ली. मौर्य ने नई पार्टी का गठन करने के बाद ही एलान किया था कि वो इंडिया गठबंधन को समर्थन देंगे.

कुछ दिनों पहले तक जहां इंडिया गठबंधन बिखरता हुआ दिख रहा था अब तस्वीर बदलती हुई दिखाई दे रही है. विपक्षी दल एक बार फिर से एकजुट होते दिख रहे हैं. यूपी समेत कई राज्यों सीटों को लेकर भी सहमति बन चुकी है. ऐसे में अब लोकसभा चुनाव की लड़ाई दिलचस्प होती दिख रही है.

2 thoughts on “गठबंधन में सपा और कांग्रेस को यूपी में मिल गया एक और नया साथी!

  1. It was impossible for me to leave your website without expressing my gratitude for the excellent knowledge you give your visitors. Without a doubt, I’ll be checking back frequently to see what updates you’ve made.

  2. I truly appreciate your technique of writing a blog. I added it to my bookmark site list and will

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *