सफेद संगमरमर का ताजमहल तो सबने देखा लेकिन क्या काले पत्थर से बने ताजमहल का इतिहास आपको पता है !

ताजमहल का जिक्र चलता है तो सबसे पहले आगरा ( Agra) के ताजमहल की तस्वीर उभरकर सामने आती है ! लेकिन जब आपको पता चलेगा कि सिर्फ आगरा ही नहीं बल्कि देश में एक और ताजमहल है तो आप चौंक जाएंगे और जब आपको पता चलेगा कि वो ताजमहल सफेद नहीं बल्कि काला है तो फिर आपको और ज्यादा हैरान रह जाएंगे ! काले ताजमहल की कहानी आगरा वाले ताजमहल से कम नहीं है और इस ताजमहल को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं ! बस इसकी मकबूलियत आगरा के जैसी नहीं है !

ये काला ताजमहल मध्य प्रदेश के बुरहानपुर (Burhanpur) में स्थिति है और इसका इतिहास भी बेहद दिलचस्प हैय ! हर किसी के जहन में सवाल आता है कि आखिर इसे बनवाया किसने और क्यों बनवाया और साथ ही कि इसका रंग काला क्यों है तो फिर चलिए आपको सारी जानकारी देते हैं और बताते हैं कि इस ताजमहल की कहानी क्या है ! ऐसा कहा जाता है कि मुगल बादशाह शाहजहां ने काला ताज महल देखने के बाद ही आगरा में ताज महल बनाने का फैसला लिया था ! बुरहानपुर में लंबे समय तक मुगलों का शासन रहा ! इसीलिए यहां काले ताज महल के अलावा कई अन्य ऐतिहासिक इमारतें बनी हुई हैं ! काला ताज महल बुरहानपुर में उतावली नदी के किनारे पर बना हुआ है !

ये आगरा के ताजमहल से थोड़ा छोटा है! ये शाहनवाज खान का मकबरा है ! जो अब्दुल रहीम खानखाना (Abdul Rahim Khankhana)के बड़े बेटे थे ! शाहनवाज खान का महज 44 साल की उम्र में इंतकाल हो गया था ! उन्हें बुरहानपुर में उतावली नदी के किनारे दफनाया गया था ! इसके कुछ समय बाद शाहनवाज खान की पत्नी की भी मौत हो गई ! उन्हें भी शाहनवाज खान के बगल में दफनाया गया ! इन दोनों की मौत के बाद 1622 से 1623 के बीच यहां मुगल बादशाह जहांगीर ने काले ताज महल का निर्माण कराया !

काला ताज महल शाहनवाज खान (Shah Nawaz Khan)और उसकी पत्नी के प्रेम का प्रतीक माना जाता है ! आगरा का ताजमहल काले ताजमहल की तरह ही दिखता है ! काले पत्थरों से बने हुए इस ताजमहल को निहारने के लिए देश-विदेश के पर्यटक पहुंचते हैं ! इसकी देखरेख पुरातत्व विभाग करता है ! इसकी मीनारें भी ताजमहल की तरह ही नजर आती हैं ! दोनों में इतना ही फर्क है कि आगरा का ताजमहल सफेद संगमरमर से बना हुआ है और ये काले पत्थरों से बनाया गया है ! लेकिन नक्काशी और कारीगरी एक जैसी ही है ! और आगरा के ताजमहल से भी ज्यादा पुराना ये काला ताजमहल है ! इसकी भी अपनी एक अलग कहानी है और इसका अपना एक अलग इतिहास है ! जिसे आजतक कोई नहीं भूल सका ! अगर आप भी कभी बुरहानपुर जाते हैं तो इस इमारत का दीदार जरूर करिएगा ! इसको देखकर जो सुकून मिलता है वो शायद ही कहीं और मिले !

3 thoughts on “सफेद संगमरमर का ताजमहल तो सबने देखा लेकिन क्या काले पत्थर से बने ताजमहल का इतिहास आपको पता है !

  1. ✔️무료 스포트 중계❂【벳모아 betmoa07.com✔️】 수원 도로변 배수로서 발견된 ‘나체 여성 시신’…옆에는 입었던 옷 놓여 …

  2. I truly appreciate your technique of writing a blog. I added it to my bookmark site list and will

  3. Wow, amazing blog layout! How lengthy have you ever been blogging for?
    you make blogging look easy. The full look of your web
    site is fantastic, let alone the content! You can see similar here e-commerce

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *