देश का अब तक का सबसे बेहतरीन प्रधानमंत्री कौन? इंदिरा गांधी, अटल बिहारी, मनमोहन या मोदी? सर्वे में हुआ बड़ा खुलासा

2024 में देश का सबसे बडा चुनाव यानी कि आमचुनाव होने जा रहा है और इसकी तैयारियां न केवल भाजपा और कांग्रेस वलिक यूपी में समाजवादी पार्टी और अन्य राज्यों के अलग अलग क्षत्रपों की ओर से भी देखने को मिल रही है। यूं तो सबके अपने अपने दावे हैं लेकिन इस बीच न्यूज चैनल आजतक ने अपनी सर्वे एजेंसी के साथ मिलकर देश और प्रदेश की जनता का मूड भांपा है और अपने संभावित आंकडे पेश किए हैं। मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव जीतने के बाद समाजवादी पार्टी भी उत्साहित नजर आ रही है. दूसरी तरफ राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा ने कांग्रेस में एक नई जान फूंकी है, तो मायावती भी 2024 के लिए फिर एक बार नए समीकरण बनाने की कोशिश में जुटी हैं।

हर कोई यह जानना चाह रहा है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में यूपी में बीजेपी और सपा का प्रदर्शन कैसा रहेगा? लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश की भूमिका सबसे अहम होती है. आइऐ देर न करते हुए आपको आंकडे बताते हैं कि इस ताजा ओपिनियन पोल मे कौन सी पार्टी कितनी सीटों को जीतती हुई नजर आ रही है और मुख्यमंत्री के तौर पर जनता की आज की पसंद कौन है?

अगर 2019 चुनावों की बात करें तो यूपी में बीजेपी ने 64 सीटों पर जीत दर्ज की थी और नरेंद्र मोदी का दूसरी बार पीएम बनने का रास्ता यहीं से बुलंद हुआ था। सपा बसपा का महागठबंधन 15 सीटों पर सिमट गया था। यूपी में बीजेपी और एनडीए को 49.3 फीसदी वोट के साथ 70 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान है. वहीं कांग्रेस, एसपी, बीएसपी समेत विपक्ष को 10 सीटें मिल सकती हैं.गृह राज्य में लोकप्रियता के लिहाज से ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक नंबर वन रहे. अपने राज्य में नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) को सबसे ज्यादा लोग पसंद करते हंै वहीं अगर पूरे देश के लोगों से यही सवाल पूछा गया तो इनमें देश की जनता ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सबसे लोकप्रिय सीएम बताया है. वहीं सर्वे में चैकाने वाली ये बात निकल कर सामने आई कि देश के सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री के तौर पर टॉप पर रहने वाले सीएम योगी इस लिस्ट में सातवें नंबर पर हैं.

वहीं केजरीवाल दूसरे नंबर पर रहे हैं । तीसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी हैं(Mamata Banerjee.) जिन्हें देश के 7.3 फीसदी लोगों ने सबसे अच्छा मुख्यमंत्री माना है. हालांकि, ममता की लोकप्रियता भी अगस्त 2022 की तुलना में करीब एक फीसदी घटी है.

देश में भले ही ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक पांचवे नबर पर हों, लेकिन अपने राज्य की जनता के बीच उनकी लोकप्रियता बाकी मुख्यमंत्रियों की तुलना में सबसे ज्यादा है. राज्य में जब उनके मुख्यमंत्रियों के बारे में पूछा गया तो अपने राज्य के अंदर सबसे लोकप्रिय नवीन पटनायक रहे.

इंडिया टुडे के मूड ऑफ द नेशन सर्वे के के मुताबिक प्रदेश के 73.1 फीसदी लोगों ने उनके काम को पसंद किया और अच्छा माना. वहीं, अपने राज्य में दूसरे नंबर पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल( Arvind Kejriwal)रहे. उन्हें दिल्ली की 69.2 फीसदी जनता अच्छा मान रही है. तीसरे नंबर पर असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्व शर्मा हैं, जिन्हें सूबे के 68.3 फीसदी लोगों ने पसंद किया है