विराट कोहली ने शुरू कर दी रिटायरमेंट की तैयारी! अपने जैसा दमदार बनाने को चुन लिया ये खिलाड़ी जो टीम में लेगा जगह!

क्या कभी आपने ये सुना या देखा है कि कोई खिलाडी अपने रिटायरमेंट की प्लानिंग करत करते टीम के भविष्य का भी ख्याल रखे! अगर नहीं तो अब देख लीजिए टीम इंडिया के सबसे शानदार और भरोसेमंद बल्लेबाज विराट कोहली अब अपने रिटायरमेंट की प्लानिंग अपने ही अंदाज में कर रहे हैं। वो टीत को यूं ही मंझदार में छोडकर जाने को तैयार नहीं है वल्कि अपने रिपलेसमेंट के तौर पर खुद जैस बल्ल्ेबाज तैयार कर रहे हैं जो उनके बाद टीम में उनकी जगह को बखूबी भर सकेगा! आप सोच रहे होंगे कि आखिर वो खिलाडी कौन है तो किंग कोहली केा रिप्लेस कर सकता है और खुद कोहली उसे कैसे और कहां ट्रेनिंग दे रहे हैं? तो चालिए आने वाले दो मिनट में हम आपको हर डिटेल बताएंगे जो आप जानना चाहते हैं। अगर आप किंग कोहली के फैन हैं और चाहते हैं कि उन्हें धौनी के बराबर ही सम्मान दिया जाना चाहिए तो एक लाइक करते हुए कमेंट में विराट कोहली का नाम जरूर लिखेंआपको पता ही होगा कि विराट कोहली हमेशा से युवाओ को मौका देने के पक्षधर रहे हैं। अपनी कप्तानी में उन्होने कई युवाओं को परखकर उन्हें टीम मंें शामिल किया और टीम इंडिया का सुपरस्टार बनाया है। यही वजह है कि विराट अब अपने रिप्लेंसमेंट  के तौर पर एक युवा को तैयार कर रहे हैं जो भविष्य में टीम इंडिया के काम आएगा!

विराट कोहली की छत्रछाया में जो खिलाडी अब टेनिग ले रहा है वो कोई और नहंी वल्कि यशस्वी जायसवाल हैं। यशस्वी सात समंदर पार न केवल कोहली से ‘स्पेशल क्लास’ ले रहे हैं और वल्कि डब्लूटीसी फाइनल के लिए भी अपनी ताकत बढा रहे हैं। यशस्वी जायसवाल के लिए आईपीएल बेहद खास रहा था। उन्होंने इस सीजन में न सिर्फ अपना पहला शतक जमाया बल्कि अपनी टीम राजस्थान रॉयल्स के लिए कई मैच जिताउ पारी भी खेली। जायसवाल की टीम तो फाइनल में नहीं पहुंची लेकिन इस युवा खिलाड़ी को फाइनल से पहले ही गुडन्यूज मिल गई। जायसवाल को वर्ल्ड टेस्ट चौंपियनशिप के फाइनल के लिए बतौर रिजर्व खिलाड़ी चुना गया। जायसवाल अब कोहली की छत्रछाया में ट्रेनिंग कर रहे हैं।

भारतीय टीम के सभी खिलाड़ी लंदन पहुंच चुके हैं। फाइनल मुकाबले की तैयारी भी शुरू हो चुकी है। प्रैक्टिस सेशन के दौरान खिलाड़ी कड़ी मेहनत करते दिखाई दिए। जायसवाल भी अपने पहले ट्रेनिंग सेशन में हिस्सा लेने पहुंचे। जायसवाल यहां विराट कोहली से बैटिंग टिप्स लेते नजर आए और काफी देर तक विराट उन्हें अपने जैसे शॉट खेलना सिखाते रहे। सोशल मीडिया पर ट्रेनिंग सेशन का वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें कोहली और यशस्वी जायसवाल साथ नजर आ रहे थे। जायसवाल खड़े थे जबकि कोहली शैडू बैटिंग करते हुए उन्हें समझा रहे थे। एक अच्छे चेले की तरह जायसवाल बड़े ही गौर से विराट कोहली की बातें सुन रहे थे।

यशस्वी जायसवाल की प्लेइंग इलेवन में शामिल करने की उम्मीद कम है क्योंकि 15 सदस्यीय की मुख्य टीम का हिस्सा नहीं है। इसके बावजूद यह जायसवाल के लिए बड़ा मौका है। उन्हें पहली बार टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम में का हिस्सा बनने का मौका मिलने वाला है जहां विराट कोहली से लेकर राहुल द्रविड़ जैसे नाम हैं। जायसवाल ने इस साल आईपीएल में 14 मैचों में 625 रन बनाए थे।दूसरी ओर डब्लू टीसी से जुडी एक और खबर सामने आई है। रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम के लिए सबसे बड़ा खतरा अस्टेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ हो सकते हैं।ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ का भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में औसत 65.06 का है ही ओवल में भी उनका प्रदर्शन शानदार रिकॉर्ड है। यहां उनका औसत 97.75। प्रैक्टिस के दौरान स्मिथ खास बल्ले से बल्लेबाजी करते दिख रहे हैं। एक वीडियो सामने आया है जिसमें बल्ले के किनारे कांटे जैसा कुछ लगा दिखाई दे रहा है।